ईद के चांद का हुआ दीदार, आज देश भर में मनाया जाएगा ईद-उल-फितर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-06-2019 / 11:04 AM
  • Update Date: 05-06-2019 / 11:04 AM

नई दिल्ली। देशभर में आज को ईद का त्योहार मनाया जाएगा। मंगलवार देर शाम कोलकाता, बनारस, असम समेत देश के विभिन्न हिस्सों में ईद का चांद देखा गया। इसी के साथ रमजान का मुकद्दस महीना खत्म हो गया। ईद के दिन सभी एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद देते हैं और अमन व बरकत की दुआ मांगते हैं। बता दें कि साल में 2 बार ईद मनाई जाती है। यह ईद ईद-उल-फितर के नाम से जानी जाती है। इसी मीठी ईद भी कहते हैं। दूसरी ईद को ईद-उल-अजहा या बकरीद के नाम से जाना जाता है।

ईद के चांद का दीदार करने के लिए लोग रोज़ा इफ्तार करने और मगरीब (शाम) की नमाज़ पढ़ने के बाद छतों पर चढ़ गए और आसमान की ओर टकटकी लगाकर देखने लगे। चांद ने भी रोज़ेदारों को मायूस नहीं किया और अपना दीदार करा ही दिया। हालांकि चांद दिल्ली में तो नहीं दिखा, लेकिन मुल्क के अलग अलग हिस्सों में इसके दीदार हो गए जिसके बाद पूरे देश में ईद उल फितर मनाने का ऐलान कर दिया गया। ईद का चांद दिखने के साथ ही रमज़ान का पवित्र महीना खत्म हो गया।

देश के कई हिस्सों में ईद का चांद दिखा है। इसी आधार पर बुधवार को इस्लामी कलैंडर के 10वें महीने शव्वाल की पहली तारीख होने का ऐलान किया गया है। शव्वाल की पहली तारीख को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाता है। इमारत ए शरिया हिंद ने एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में आसमान साफ नहीं होने की वजह से यहां चांद नहीं दिखा, लेकिन असम और गुजरात के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों ने चांद देखने पुष्टि की। लिहाजा इमारत ए शरिया हिंद की रूअत ए हिलाल (चांद देखने वाली) कमिटी के सचिव मौलाना मुईजुद्दीन अहमद ने पांच जून को ईद उल फित्र मनाने का ऐलान कर दिया।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF