तुर्की और ग्रीस में भूकंप, कई इमारतें गिरी, घरों से निकले लोग

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-10-2020 / 8:55 PM
  • Update Date: 30-10-2020 / 8:56 PM

नई दिल्ली। पश्चिमी तुर्की में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए. तुर्की के शहर इजमिर में कई इमारतें तबाह हो गईं। भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग दहशत में आ गए. अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. तुर्की के अलावा भूकंप के झटके ग्रीस में भी महसूस किए गए, यहां से भी कई इमारतों के गिरने की खबर है।

तुर्की की सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन घायल लोगों को इज़मिर में एक इमारत के मलबे से निकाला गया था। ग्रीस के समोस के द्वीप पर इमारतों और सड़क नेटवर्क पर नुकसान होने की बात कही गई है। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप 16.5 किलोमीटर की गहराई पर एजियन में केंद्रित था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई।

हालांकि यूएस जियोलॉजिकल ने कहा कि भूकंप में 6.9 की प्रारंभिक तीव्रता थी, जो समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर (8 मील) उत्तर पूर्व में था। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 7.0 पर परिमाण रखा। भूकंप के बाद शुरुआती घंटों और दिनों में भिन्न होना आम बात है। इस क्षेत्र में कई झटके महसूस किए गए आईं।

इज़मिर के मेयर टुनक सोयर ने मीडिया को बताया कि लगभग 20 इमारतें ढह गई हैं। यह शहर तुर्की में लगभग 4.5 मिलियन निवासियों के साथ तीसरा सबसे बड़ा शहर है। तुर्की के गृह मंत्री ने ट्वीट किया इज़मिर में छह इमारतों को नष्ट हो गई हैं। उन्होंने कहा कि छह अन्य प्रांतों में कुछ इमारतों में छोटी दरारें आई हैं। पर्यावरण और शहरी नियोजन मंत्री, मूरत कुरुम ने कहा कि लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं और बचाव के प्रयास जारी हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF