मुंबई में भारी बारिश से लोग हताश – जगह-जगह लोकल ट्रेनें ठप और 5 की मौत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-06-2018 / 9:20 PM
  • Update Date: 25-06-2018 / 9:20 PM

– पारुल पाण्डेय

मुंबई। मुंबई के अधिकांश इलाकों और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में मूसलाधार बारिश से सड़क और रेल यातायात पर असर दिख रहा है। वहीं बारिश के चकलते होने वाली अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई।

क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन शाखा के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि मुम्बई से सटे ठाणे जिले के अंबरनाथ तालुका के वादोल गांव में एक घर पर आज तड़के नजदीक की दीवार गिर गयी जिससे 10 वषीर्य बालक की मौत हो गई और उसके माता-पिता घायल हो गये। उन्होंने बताया कि कल शाम यहां मेट्रो सिनेमा के पास पेड़ गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गयी।

वहीं मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाले स्थानीय उपनगरीय ट्रेनें पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) और केंद्रीय रेलवे (सीआर) रेलवे ट्रैक पर पानी के भराव के चलते 15 से लेकर 30 मिनट तक देरी से चल रही हैं। रातभर हुई बारिश के चलते सायन, चिंचपोकली और माटुंगा जैसे कई स्टेशनों पर भी ऑफिस जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

दक्षिण गुजरात और उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के चलते पश्चिमी रेलवे रेल सेवाएं प्रभावति हुई, रेल सेवाएं सोमवार को फिर से सुबह 9.10 बजे जाकर बहाल हो पाई। पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक ए. के.गुप्ता भिलाड-संजान (दक्षिण गुजरात) के बीच प्रभावित ट्रैक साइटों का जायजा लेने के लिए रवाना हुए, यहां तक कि मुंबई जाने वाली और मुंबई से दूसरी जगहों जाने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें रास्ते में विभिन्न पड़ावों पर देरी से चलीं।

ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में भी जलभराव के कारण यातायात प्रभावित हुआ। चुनाभट्टी, वडाला, दादर, मलाड, कुलार्, गामदेवी, सांता क्रूज-चेंबूर लिंक रोड और अन्य जगहों पर बाढ़ जैसा मंजर देखने को मिला, जिसके चलते बच्चों को लेकर स्कूल जा रही बसों को देरी हुई। एंटॉप हिलके लॉर्ड्स एस्टेट में एक निमार्णाधीन बिल्डिंग की दीवार का एक हिस्सा गिर जाने से कई निवासी फंस गए और पास के सोसाइटी परिसर में खड़ी दर्जनभर निजी कारों को भी नुकसान पहुंचा।

मुंबई फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ और अन्य आपातकालीन सेवाओं ने राहत-बचाव कार्य शुरू किए हैं। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के उपनगरों में 231.5 मिलीमीटर बारिश हुई है और शहर में 100 मिलीमीटर बारिश हुई है। विभाग ने अपने पूवार्नुमान में अगले दो दिनों में और ज्यादा भारी बारिश होने की बात कही है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF