ज्‍यादा पानी से होती है ये खतरनाक बीमारी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-05-2018 / 7:53 AM
  • Update Date: 30-05-2018 / 7:53 AM

कहा जाता है कि ज्‍यादा पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बहुत ज्यादा पानी पीने से ज्यादा तरल पदार्थ इकट्ठा हो सकता है जिससे खून में खतरनाक रूप से कम सोडियम होना या जानलेवा हाइपोनैरेमिया होने का खतरा बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप दिमाग में सूजन आ जाती है।

कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर (आरआई-एमयूएचसी) के रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम ने खोज की है जिससे पता चल सके की हमारे दिमाग को हाइपोनैरेमिया का पता कैसे चलता है और ओवरहाइड्रेशन को नियंत्रित कैसे करता है? इस अध्ययन से दिमाग में हाइपोनेटेरिया का पता लगाने वाले सिस्टम का पता लगा है।

आरआई-एमयूएचसी के चार्ल्स बोर्के ने कहा कि हाइड्रोमिनरल और तरल पदार्थ इलेक्ट्रोलाइट होमियोस्टेसिस का अध्ययन करने वाले लोगों और हाइपोनैरेमिया से ग्रस्त मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सकों के लिए हमारा विशिष्ट डेटा महत्वपूर्ण होगा।

बुजुर्ग मरीजों में यह स्थिति अधिक आम है और इस कमजोर समूह में समस्याओं और दौरे का कारण बन सकती है। हालांकि यह अनिश्चित रहता है कि हाइपोनैरेमिया कैसे विकसित होता है। दिमाग में हाइड्रेशन सेंसिंग तंत्र में दोष भी इसका कारण हो सकता है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF