क्या आप जानते हैं पपीता खाने के फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-04-2019 / 8:46 AM
  • Update Date: 15-04-2019 / 8:46 AM

पपीता हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। अगर इसका हर रोज सेवन किया जाएं तो सेहत को कई फायदे मिलते है। चलिए आज आपको पपीते के पांच फायदों के बारे में बताते है, जिसके यूज से आपकी सेहत के साथ स्किन भी ठीक रहेगी।

– अगर आप हर रोज पपीते का सेवन करेंगे तो इससे पाचनतंत्र बेहतर होता है। जिन इंसान को पेट में होने वाले रोग आईबीएस होती है उसके लिए भी पपीता काफी गुणकारी होता है। 40 दिन तक पपीता खाने का नियम पालन करने वाले व्यक्ति को कब्ज से भी मुक्ति मिलती है।

– सेहत के साथ-साथ पपीता आपकी स्किन की भी रक्षा करता है। पपीता से स्किन चमकदार होती है और अधिक टोन्ड दिखती है। उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर होने वाले बदलाव जैसे झुर्रियां पड़ना आदि की रक्षा करता है।

– अगर एक वैज्ञानिक रिसर्च की माने तो, पपीते का सेवन इंसान को कैंसर की घातक रोग से बचाने में मदद कर सकता है। जिन लोगों का कैंसर का इलाज चल रहा है उनके लिए भी पपीता काफी गुणकारी है। एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जिन 14 फलों और सब्जियों पहचान की गई उसमें पपीता एक अकेला फल है जिसमें कैंसररोधी तत्व पाएं जाते है।

– वैसे तो आप हर रोज पपीते का सेवन करेंगे तो इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। पपीते में मौजूद लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इंसान को हृदय रोग से बचाता है। अध्ययन में कहा गया है कि 14 सप्ताह तक पपीता का सेवन करने वाले रोगी को हृदय रोग में फायदा होता है।

– क्या आपके पेट में जलन रहती है तो आप पपीते का सेवन कीजिए। जलन कई रोगों की जड़ होती है। पपीते में पाए जाने वाले विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में जलन पैदा करने वाले कारकों को कम करता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF