बारिश के मौसम में घूमने का शौक रखते हैं तो न भूलें यहाँ जाना

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-07-2019 / 4:46 PM
  • Update Date: 13-07-2019 / 4:46 PM

अगर आपको भी इस बार मॉनसून का असली मजा लेना है, तो तैयार हो जाइए क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी शानदार जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बारिश के मौसम में ही घूमने का मज़ा देंगी। तो चलिए, देर किस बात की। हम आपको बताते है कुछ खास जगहों के बारे में-

कूर्ग, कर्नाटक-

मानसून सीजन में घूमने की सबसे शानदार जगहों में से एक है कूर्ग। कर्नाटक प्रदेश में स्थित इस जगह को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। बारिश के मौसम में ये जगह हरियाली से ढक जाती है। अगर आप शहर की किचपिच से बोर हो गए हैं तो आप यह जगह घूमने जा सकते हैं। ध्यान रखें कि मानसून के सीजन में घूमना ख़तरनाक भी हो सकता है। इसलिए कहीं घूमने जाने से पहले वहां के हालात, मौसम इत्यादि की पूरी जानकारी लेलें।

मॉसिनराम, मेघालय-

बारिश के मौसम में घूमने की यह सबसे जगह खूबसूरत जगहों में से एक है। इससे दुनिया की सबसे नम जगह कहा जाता है। बारिश के मौसम में यहां की हरियाली देखते बनती है। इसके अलावा यहां कई झरने हैं जिनसे दूधिया पानी गिरते देखना कभी ना भूलने वाला अनुभव होगा। यही नहीं यहां से शिलॉन्ग भी पास में ही है और यहां की गुफाएं देखने के बाद आपका मन यहीं बस जाने को करने लगेगा।

मांडू, मध्यप्रदेश-

अपने अद्भुत वास्तुकला के लिए मशहूर मांडू रिमझिम मौसम में हरियाली के बीच देखने लायक होता है। यह इंदौर से मात्र 90 किमी दूर स्थित है।

कौसानी, उत्तराखंड-

यह उत्तराखंड का एक हिल स्टेशन है। यहां से 350 किमी फैली हुई हिमालय की चोटियां आप आसानी से देख सकते हैं। जुलाई से सितम्बर के बीच यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है। अगर आप कम पैसों में एक खूबसूरत जगह घूमने की ख्वाहिश रखते हैं तो ये जगह आपको जरूर घूमनी चाहिए।

भोपाल, मध्यप्रदेश-

झीलों का शहर भोपाल बारिश के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। पर्यटक यहां छोटा तालाब, बड़ा तालाब, भीम बैठका, अभयारण्य, शहीद भवन और भारत भवन देखने के लिए आते हैं। यहां से करीब 28 किमी दूर भोजपुर मंदिर भी काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

कोडैकानल, तमिलनाडु-

मानसून सीजन में कौडेकानल घूमना किसी जन्नत से कम नही हैं। अगर आपका मन साउथ इंडिया में कहीं घूमने का है तो इस जगह आप आसानी से जा सकते हैं।

पचमढ़ी, मध्यप्रदेश-

सीनरी में दिखने वाली प्रकृति के अनोखे दृश्य को अगर करीब से देखने की चाह रखते हैं तो सुहाने मौसम में पचमढ़ी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। भोपाल से 200 किमी दूर ये हिल स्टेशन बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाता है।

जबलपुर, मध्यप्रदेश-

जबलपुर का भेड़ाघाट मध्य प्रदेश के मशहूर स्थलों में से एक है। यहां स्थित धुआंधार वाटर फॉल्स किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। यहां नर्मदा नदी का पानी झरने के रूप में काफी ऊंचाई से गिरता है। रात में चांद की रोशनी में संगमरमर की ऊंची-ऊंची चट्टानें भेड़ाघाट की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड-

उत्तराखंड के चमोली जिले के नेशनल पार्क में एक फूलों की घाटी है। आप यहां घूमने गए तो आपको पुरानी बॉलीवुड फिल्मों के गाने याद आ जाएगें। किसी पत्थर पर बैठकर फूलों की इस दुनिया को निहारना वाकई आपके लिए यादगार होगा। फोटोज़ खींचने का शौक अगर आपको है तब तो आपको यह जगह जरूर घूमनी चाहिए।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF