लंबी बीमारी के बाद निर्देशक विटोरियो टेवियानी का निधन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 16-04-2018 / 5:09 PM
  • Update Date: 16-04-2018 / 5:09 PM

रोम। अवार्ड विजेता इटली के निर्देशक विटोरियो टेवियानी का निधन हो गया है। वह 88 साल के थे। उनकी बेटी जियोवाना ने कहा कि लंबी बीमारी के बाद विटोरियो का निधन हो गया। टेवियानी बंधुओं में विटोरियो सबसे बड़े थे, जो 1970 के दशक में फिल्म निर्माण में उभरे थे। उन्होंने ज्यादा आधुनिक स्वरूप के साथ फिल्में बनाई। जैसे ‘पाद्री पादोरेन’ जिसने 1977 में कांस पाल्मे डिओर पुरस्कार जीते थे।

उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध पर आधारित ‘द नाइट ऑफ द शूटिंग स्टार्स’ और इतालवी नाटककार व लेखक लुइजी पिरांडेलो पर आधारित ‘काओस’ जैसी शानदार फिल्में भी बनाईं। सैन मिनीआटो के टस्कन में जन्मे विटोरियो और पाओलो टेवियानी जल्द ही पीसा चले गए, जहां वे एक हाईस्कूल विद्यार्थी जीवन में ही एक उभरते निर्देशक के रूप में पहचान बनाई। ‘सीजर मस्ट डाई’ के लिए 2012 में टेवियानी बंधुओं ने बर्लिन गोल्डन बीयर पुरस्कार जीता।

इटली के प्रधानमंत्री सर्जियो मत्तेरेला ने एक बयान में कहा कि टेवियानी के निधन से देश शोकाकुल है। उन्होंने विटोरियो टेवियानी को इतालवी सिनेमा और संस्कृति का एक प्यारा नायक कहा। वेनिस फिल्म फेस्टिवल के प्रमुख अल्बटरे बारबरा ने मिलोस फॉरमैन और विटोरियो के निधन पर शोक जताया। टेवियानी बंधुओं को वेनिस से 1986 में गोल्डन लॉयन फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला था।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF