इजरायल में चीनी राजदूत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 17-05-2020 / 8:04 PM
  • Update Date: 17-05-2020 / 8:04 PM

तेल अवीव। इजरायल में नई सरकार के शपथग्रहण से कुछ घंटों पहले चीनी राजदूत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत होने से हड़कंप मच गया है। चीनी राजदूत डू वेई का शव उनके हर्टजलिया स्थित घर से बरामद किया गया। इजरायली विदेश मंत्रालय ने भी इस घटना की पुष्टि की है।

चीनी राजदूत को जब जगाने की कोशिश की तब उन्होंने उन्हें अपने बिस्तर पर पाया और उनकी सांस नहीं चल रही थी। प्रारंभिक जांच में यह कहा गया कि उन्हें रात के दौरान दिल का दौरा पड़ा जिससे उनकी मृत्यु हो गयी। उनके शरीर पर किसी भी तरह की हिंसा के निशान नहीं मिले है।

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि महानिदेशक युवल रोटेम ने उप राजदूत दाई यूमिंग से बातचीत की और अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि यदि किसी भी तरह के सहायता की आवश्कयता होगी तो मंत्रालय प्रदान करेगा। डु वेई विवाहित थे और उनका एक बेटा भी है तथा उनका परिवार फिलहाल इजरायल में नहीं है।

डु वेई राजदूत की जिम्मेदारी संभालने के लिए 15 फरवरी को इजरायल आये थे और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खतरे के चलते दो सप्ताह तक क्वारंटाइन में भी रहे थे। वह कोरोना महामारी के कारण राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन के समक्ष अपने दस्तावेज जमा भी नहीं कर सके थे। इससे पहले डु वेई ने राजनयिक के तौर यूक्रेन में सेवा दी थी। उनकी मौत को लेकर चीनी अधिकारियों की तरफ से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं आयी है।

गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने दो दिन पहले इजराइल में चीनी निवेश की निंदा की थी और चीन पर कोरोनो वायरस प्रकोप के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया। इजरायल में चीन राजदूत डु वेई ने अमेरिकी विदेश मंत्री के इस बयान की कड़ी निंदा की थी और अब दो दिन बाद उनकी मौत हो गयी।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF