कोरोना वायरस भी एचआईवी जैसा, जो कभी नहीं जाएगा!: WHO

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 14-05-2020 / 12:35 PM
  • Update Date: 14-05-2020 / 12:35 PM

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वरिष्ठ अधिकारी माइकल जे रेयान ने बुधवार को कहा है कि कोरोना वायरस दुनिया के उन वायरस के जैसा हो सकता है, जो कभी नहीं जाएगा, जैसे कि एचआईवी। माइकल जे रेयान ने कहा, यह अन्य वायरस के जैसा ही एक ऐसा वायरस बन सकता है, जो कभी नहीं जाते हैं, जैसे एचआईवी कभी नहीं गया।

उन्होंने आगे कहा, मैं दो बीमारियों की आपस में तुलना नहीं कर रहा लेकिन मेरा मानना है कि हम हकीकत को मानने वाले हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई इस बात की भविष्यवाणी कर सकता है कि कब और कैसे यह बीमारी खत्म होगी।

उन्होंने कहा कि, कोरोना वायरस HIV की तरह कभी नहीं जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केसों की संख्या अभी ज्यादा है। ऐसे में कोरोना वायरस के कारण लिए गए प्रतिबंध हटाने से यह और बड़े स्तर पर फैल सकता है। ऐसे में एक अन्य संभावित लॉकडाउन की जरूरत पड़ सकती है।

लॉकडाउन को लेकर रेयान ने कहा, यदि हर दिन केसों की संख्या कम होती है और कम्युनिटी में वायरस के फैलने का जोखिम भी कम होता है, उस हालात में इसे हटाया जा सकता है। अगर आप बढ़ते हुए केसों के बीच में इसे हटाते हैं तो यह और तेजी से फैल सकता है।

वैक्सीन को लेकर रेयान ने कहा कि, इस वायरस को खत्म करने के लिए यह एक उपाय हो सकता है। लेकिन उस टीके को उपलब्ध कराना होगा, इसे सभी के लिए उपलब्ध कराना होगा।

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना (COVID-19) संक्रमितों की संख्या 4390000 पहुंच गई है, जबकि इससे ठीक होने वालों का आंकड़ा 1592159 और मौत के आंकड़े 295732 पहुंच गए हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF