कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर: बिल गेट्स

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-09-2020 / 8:37 PM
  • Update Date: 15-09-2020 / 8:37 PM

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है। इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि भारत दुनिया में एक अग्रणी वैक्सीन उत्पादक है। ऐसे में हमें कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए भारत के सहयोग की आवश्यकता है। बिल गेट्स ने एक न्यूज चैनल के इंटरव्यू देते हुए कहा कि मुझे यकीन है की अगले वर्ष की शुरुआती तीन महीनों में कई वैक्सीन अंतिम चरण में होंगे।

उन्होंने कहा कि भारत की वैक्सीन का उत्पादन काफी बड़ी मात्रा में होगा, इसकी संभावना कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। भारत सभी विकासशील देशों में कहीं आगे हैं। ऐसे में भारत से उस क्षमता को लेकर दुनिया की निगाहे उसपर टिकी हुई है।

बता दें कि इससे पहले भी बिल गेट्स कई बार कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को लेकर भारत पर भरोसा जता चुके हैं। वह पहले भी कई बार कह चुके हैं कि भारत के पास वैक्सीन को भारी मात्रा में बनाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि भारत सिर्फ अपने घरेलू उपयोगों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में वैक्सीन के मांग की आपूर्ति कर सकता है। बता दें ऑक्सफोर्ट विश्वविद्यालय और कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन के ट्रायल को फिर से शुरू कर दिया गया है। इस कंपनी के वैक्सीन का उत्पादन भारत में ही किया जाएगा। इसके लिए सीरम इंस्टिट्यूट पुणे के साथ ऑक्सफोर्ड ने हाथ मिलाया है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF