देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-10-2019 / 1:05 PM
  • Update Date: 04-10-2019 / 1:05 PM

लखनऊ। देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आज लखनऊ से सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया। तेजस एक्सप्रेस निजी कंपनी के जरिए संचालित पहली ट्रेन है। तेजस हफ्ते में छह दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़गी और सिर्फ छह घंटे दस मिनट में सफर तय करेगी। इसका टिकट ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध रहेगा। बता दें कि इस ट्रेन में आपको वो सारी सुविधाएं मिलेगी, जो आपको प्लेन में मिलती है। यात्रियों की सेहत का भी ख्याल रखते हुए मेन्यू बनाया गया है।

इस ट्रेन की ख़ासियत यह है कि अगर ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को देरी के समय के मुताबिक आईआरसीटीसी की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा। अगर 1 घंटे की देरी होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही सभी को यात्रा बीमा का भी फ़ायदा दिया जाएगा।

सीएम योगी ने अपने भाषण में कहा कि मैं IRCTC की पूरी टीम को बधाई देता हूं और इसी के साथ यात्रियों को भी इस खास मौके पर बधाई देता हूं। सीएम ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद किया। सीएम योगी ने कहा कि तेजस को और भी रूट में आगे चलाना चाहिए इसे सिर्फ लखनऊ और दिल्ली के बीच सीमित नहीं रह जाना चाहिए।

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों के शानदार खाने का बंदोबस्त किया गया है, सिटिंग स्टाइल की तरह ही मेन्यू को भी दो कैटेगरी में बांटा गया है। पहला एक्सिक्यूटिव क्लास और दूसरा चेयर कार क्लास। चाय के साथ ही चार किस्म का नाश्ता आपका इंतज़ार करेगा, जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं।

वहीं लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी। वहीं, दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये का होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, नवरात्रों के मौके पर श्रद्धालुओं को गुरुवार को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF