सीएम योगी ने प्रदेश में हर रोज 35 हजार कोरोना टेस्ट करने के दिए निर्देश

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-07-2020 / 6:39 PM
  • Update Date: 08-07-2020 / 6:39 PM

लखनऊ। चीन से फैले कोरोना वायरस ने विश्व को अपने संक्रमण में ले लिया है। केंद्र के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार इससे बचाव तथा सतर्कता को लेकर बेहद गंभीर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 35 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से भी भारी मात्रा में टेस्ट प्रतिदिन प्रदेश में किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अधिक से अधिक सैम्पल कलेक्शन के लिए अतिरिक्त टीमें गठित करते हुए इनके सदस्यों को सैम्पल कलेक्शन का प्रशिक्षण दिया जाए ताकि इस काम को सुचारू रूप से किया जा सके। इसके साथ ही टेस्टिंग प्रयोगशालाओं के सभी जांच उपकरणों को क्रियाशील रखने के निर्देश देने के साथ ही निजी चिकित्सालयों को ट्रूनैट मशीन की स्थापना एवं उसके उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने की बात भी सीएम योगी ने की।

मुख्यमंत्री ने आगे निर्देश देते हुए कहा कि कोविड हेल्प डेस्क की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि अनलॉक की अवधि में लोग अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। इसके साथ ही प्रदेश में तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करने के निर्देश भी सीम द्वारा दिए गए। यह अभियान आगामी शुक्रवार, शनिवार तथा रविवार को चलाया जाएगा। इस विशेष स्वच्छता अभियान में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखने का निर्देश भी दिया गया।

मुख्यमंत्री ने आगे अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में 48 घण्टे का ऑक्सीजन बैकअप अवश्य उपलब्ध रहना चाहिए। पुलिस तथा पीएसीकर्मियों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के भी निर्देश दिए गए। इसके साथ ही महामारी से बचाव के लिए छिड़काव पर बल देने के साथ, पानी की टंकियों की सफाई पर विशेष ध्यान और गांवों में सामुदयिक शौचालय के निर्माण पर ज्यादा बल देने का भी निर्देश सीएम ने इस बैठक में जारी किया।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF