सीएम शिवराज सिंह चौहान करेंगे प्लाज्मा डोनेट

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-08-2020 / 9:11 AM
  • Update Date: 10-08-2020 / 9:11 AM

भोपाल। कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अब अपना प्लाज्मा डोनेट करने का फैसला लिया है। रविवार को हुई कोरोना की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी बॉडी में कोरोना के एंटीबॉडीज डेवलेप हो गए होंगे। लिहाजा वो जल्द ही प्लाज्मा डोनेट करेंगे। सीएम के मुताबिक जब डॉक्टर उन्हें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए फिट बताएंगे वो अपना प्लाज्मा डोनेट कर देंगे। मुख्यमंत्री कोरोना को मात देकर बीते 5 अगस्त को अस्पताल से घर लौटे हैं।

रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक में सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मृत्युदर को न्यूनतम करने के लिए शासन, प्रशासन, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ और जनसामान्य को साथ मिलकर काम करना होगा। कोरोना संभावित व्यक्तियों की जल्द पहचान तथा उन्हें तत्काल मेडिकल केयर उपलब्ध कराना, बचाव एवं उपचार का उपाय है। इसके लिए प्रदेश में परीक्षण क्षमता बढ़ाना होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार टेस्ट की क्षमता विकसित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना अब शहरों से कस्बों और कस्बों से गांवों की ओर फैल रहा है। इससे बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों पर जागरुकता अभियान चलाना होगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को नगरीय क्षेत्रों में मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग पर जागरुकता तथा इनका पालन सुनिश्चित कराने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज से लेकर जिला चिकित्सालयों तक की क्षमता में सुधार करना जरूरी है। अस्पतालों में गंभीर मरीजों का इलाज ठीक से हो, इसके लिए सामान्य लक्षण वाले मरीजों के होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित करना चाहिए। इसमें रियल टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के लिए ऐप तथा अन्य आवश्यक साधनों का उपयोग सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समीक्षा का उद्देश्य चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की कमियां निकालना नहीं है। वे हमारे कोरोना वारियर्स हैं। उनका मनोबल तथा उत्साह बनाए रखना जरूरी है। जल्दी ही कोरोना वारियर्स के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति पर वास्तविक जानकारी जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से संभाग स्तर पर मीडिया ब्रीफिंग आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF