सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली वालों को मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-12-2019 / 4:46 PM
  • Update Date: 04-12-2019 / 4:46 PM

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उनकी सरकार ने अपने घोषणा पत्र का आखिरी चुनावी वादा भी पूरा कर दिया है और उनकी सरकार पहली ऐसी सरकार है जिसने अपने सारे वादे पूरे किए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में अब फ्री वाई फाई मिलेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को यह सुविधा 16 दिसंबर से मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना से सरकार पर करीब 100 करोड़ का खर्च आएगा।

उन्होंने कहा कि इससे छात्रों, हेल्थ सेक्टर के लोगों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कुल 11 हजार हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे जिनमें से चार हजार हॉट स्पॉट बस स्टॉप पर और सात हजार मर्केट और आरडब्ल्यू में लगाए जाएंगे। इसका वर्क ऑर्डर हो चुका है। पहले 100 हॉट स्पॉट 16 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। इसका मॉडल रेंट का होगा और सरकार कंपनी को हर महीने के हिसाब से पैसा देगी।

हर हफ्ते 500 हॉट स्पॉट लगेंगे और छह महीने के अंदर 11 हजार स्पॉट लग जाएंगे। इसके बाद हर आधे किलोमीटर के अंदर आपको हॉट स्पॉट मिल जाएगा। हर हॉट स्पॉट की 100 मीटर रेडियस की रेंज होगी। हर व्यक्ति को 15 जीबी डेटा दिया जाएगा। हर दिन 1.5 जीबी डेटा रोज मिलेगा जिसकी 100 एमबीपीएस की स्पीड होगी।

केजरीवाल ने बताया कि एक हॉट स्पॉट पर 150 से 200 लोग जुड़ सकते हैं और 11 हजार हॉट स्पॉट पर 22 लाख यूजर जुड़ सकेंगे। इसके लिए एक एप बनाया गया है और एप जारी कर दिया जाएगा। इसमें केवाईसी को अपडेट करना होगा और ओटीपी आएगा जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आप जब एक हॉट स्पॉट के जोन से निकलकर दूसरे में जाएंगे तो आपका कनेक्शन कटेगा नहीं और वह ऑटोमेटिक आपका कनेक्शन ले लेगा। उन्होंने कहा कि यह फेज वन है और दूसरे फेज में बाकी बचे जगह को शामिल किया जाएगा।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF