कुत्तों को लेकर सख्‍त हुआ ये देश- बाहर टहलाने और पार्कों में ले जाने पर लगाया प्रतिबंध

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-11-2018 / 12:54 PM
  • Update Date: 07-11-2018 / 12:54 PM

पेईचिंग। दक्षिण पश्चिम चीन में एक शहर में प्रशासन ने दिन में कुत्तों को बाहर टहलाने पर रोक लगा दी है। साथ ही पार्कों, शॉपिंग सेंटर, खेलने की जगहों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कुत्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। यह फैसला युन्नान प्रांत के वेनशान शहर के प्रशासन ने 29 अक्टूबर को एक अध्यादेश जारी करके लिया। इस अध्यादेश को देश में सबसे कठोर कहा जा रहा है।

अध्यादेश में कहा गया है कि कुत्तों को सुबह सात बजे से पहले और रात 10 बजे के बाद ही बाहर टहलाया जा सकता है। इसमें यह भी कहा गया है कि कुत्तों की चेन एक मीटर (तीन फीट) से अधिक नहीं हो सकती है और उन्हें केवल वयस्क लोग ही टहला सकते हैं। बता दें कि चीन में कुत्ते पालने पर पहले भी कुछ कड़े नियम लागू हैं।

दरअसल, कम्युनिस्ट चीन के संस्थापक माओ त्से तुंग के कार्यकाल में पालतू जानवरों को पालने की प्रवृत्ति को बुर्जुआ (पूंजीपति) शौक के तौर पर माना जाता था। हाल के कुछ दशकों में संपन्नता के बढ़ने के साथ चीनी परिवारों में कुत्ते पालने का शौक बढ़ रहा है। कई शहर अब भी उन नियमों का पालन करते हैं कि किस इलाके में किस आकार के कुत्तों को पालना है। राजधानी पेईचिंग में भी शहर के केन्द्र से बड़े आकार वाले कुत्तों पर प्रतिबंध है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF