मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे शंकर नगर रेल्वे ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण, ट्रैफिक जाम से लोगों को मिलेगी राहत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 23-06-2019 / 12:16 PM
  • Update Date: 23-06-2019 / 12:16 PM

रायपुर। राजधानी रायपुर के शंकर नगर-व्ही.आई.पी. काॅलोनी मार्ग पर रेलवे ओव्हर ब्रिज का निर्माण अपने निर्धारित समय से 3 साल देरी से होने के कारण जहां इस ब्रिज की लागत में साढ़े 6 करोड़ रूपए अधिक खर्च हुए है वहीं राजधानी वासियों को इस मार्ग से आवागमन के लिए 6 साल से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

साल 2013 में स्वीकृत इस ब्रिज की लागत 61.30 करोड़ थी और इस ब्रिज को 18 जून 2016 को बन जाना था। लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते यह ब्रिज अपने निर्धारित समय में नही बन सका जिसका खामियाजा सरकार के खजाने को उठाना पड़ा और इस ब्रिज के निर्माण की लागत 6 करोड़ 70 लाख रूपए बढ़कर 68 करोड़ रूपए हो गई साथ ही क्षेत्र की जनता को इतने दिनों तक इस मार्ग से आवागमन में बड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

वहीं भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही राज्य में नई सरकार ने लंबे समय से लटके और अधूरे कार्यो को गंभीरता से लिया तथा उन्हें प्राथमिकता और तेजी से पूर्ण करने का जो बीड़ा उठाया है उसी के परिणाम स्वरूप 6 साल से लंबित इस ब्रिज को 6 माह के कार्यकाल में पूर्ण कराया जा सका। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज शाम 6 बजे इस ब्रिज का लोकार्पण कर शहरवासियों की इसकी सौगात देंगे।

इस रेलवे ओव्हर ब्रिज के पूरा हो जाने से रेलवे क्रांसिग के दोनो ओर बसे खम्हारडीह, वी.आई.पी. काॅलोनी, शंकर नगर, अनुपम नगर, श्रीराम नगर, अशोका रतन और विधानसभा इलाके में आने-जाने वाली लगभग 2 लाख आबादी को लंबे समय से हो रही परेशानी से राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 जून को शाम 6 बजे शंकर नगर रेल्वे ओव्हर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे। शंकर नगर से वी.आई.पी. कॉलोनी मार्ग के रायपुर-विशाखापटनम् रेल्वे लाईन पर लगभग 68 करोड़ रूपए की लागत से इस रेल्वे ओव्हर ब्रिज का निर्माण किया गया है।

लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, लोकसभा सांसद सुनील सोनी, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायक सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, बृजमोहन अग्रवाल, कुलदीप सिंह जुनेजा, विकास उपाध्याय और नगर निगम रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

लगभग 703.03 मीटर लम्बे और 13 मीटर चौड़े इस ओव्हर ब्रिज शुरू होने से रेल्वे क्रॉसिंग के दोनों ओर बसे खम्हारडीह, वी.आई.पी कॉलोनी, शंकर नगर, अनुपम नगर, राम नगर, अशोका रतन से आने-जाने वाली लगभग दो लाख की आबादी लाभान्वित होगी। लोग बिना किसी ट्रैफिक जाम के निकल सकेंगे। ओव्हर ब्रिज के प्रारम्भ होने से लोधीपारा चौक में अक्सर होने वाले ट्रैफिक जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी और शंकर नगर से बलौदाबाजार मार्ग होते हुए विधानसभा जाने के लिए सुगम मार्ग उपलब्ध होगा। रेल्वे ओव्हर ब्रिज के शंकर नगर की ओर 106 मीटर और व्हीआईपी कॉलोनी की ओर 135 मीटर लम्बा पहुंच मार्ग बनाया गया है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF