सीएम रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले – किसानों के लिए बनेगा छत्तीसगढ़ शाकम्भरी बोर्ड

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-09-2018 / 10:53 PM
  • Update Date: 12-09-2018 / 10:53 PM

रायपुर। सोमवार शाम मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में उनके निवास कार्यालय पर एक बैठक रखी गई थी। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इनमें आबादी भूमि में काबिज परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को हितग्राही होने का प्रमाण पत्र तथा आवास निर्माण के लिए सहायता राशि दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ के सभी 168 शहरी निकायों में इस मिशन का क्रियान्वयन हो रहा है। कई हितग्राही ऐसे हैं, जो प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास प्राप्त करने की पात्रता रखते हैं और शासकीय/निकाय की भूमि पर काबिज हैं, लेकिन उनके पास स्वामित्व की वैधता का प्रमाण-पत्र नहीं है।

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार साग-सब्जियों और फलों तथा फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए छत्तीसगढ़ शाकम्भरी बोर्ड का गठन किया जाएगा। राज्य के कुल 37 लाख 46 हजार किसान परिवारों में से लगभग 80 प्रतिशत किसान लघु और सीमांत श्रेणी के हैं।

शाकम्भरी बोर्ड का गठन इन लघु और सीमांत किसानों की समस्याओं के निराकरण और उनके सर्वांगीण विकास, उनके लिए नई योजनाएं शुरू करने, वर्तमान व्यवस्था एवं संचालित योजनाओं में आवश्यकतानुसार आवश्यक सुधार करने उनकी उपजों के प्रसंस्करण, मूल्य संवर्द्धन और लॉजिस्टिक सपोर्ट देने तथा उनके समूह बनाकर सीधे बाजार व्यवस्था में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF