CBSE करने जा रहा 10वीं-12वीं के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव, जाने क्‍यों?

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-08-2018 / 3:05 PM
  • Update Date: 25-08-2018 / 3:05 PM

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं क्लास के प्रश्नपत्र में बड़ा फेरबदल करने जा रहा है। इस बदलाव के तहत छात्रों के वोकेशनल सब्जेक्ट्स के टेस्ट और रिजल्ट की जल्दी घोषणा भी होगी। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि ये नया पैटर्न छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमताओं का जांचेगा। इससे चीजों की रटने की प्रक्रिया बंद होगी।

आपको बता दें कि यह बोर्ड परीक्षा के लिए यह नया पैटर्न 2019-2020 से लागू करेगा। योजना के अनुसार प्रश्न पत्र में 1 से 5 अंकों के संक्षिप्त प्रश्न शामिल होंगे। योजना का मकसद छात्रों की सोचने की क्षमता को बढ़ाना और उनकी लर्निंग पावर को बढ़ाना है। जिन स्टूडेंट्स को रटने की आदत है उनकी इस आदत को बदलना भी इसका उद्देश्य है।

बताया जा रहा है कि सीबीएसइ ने नई गाइडलाइन्स मंत्रालय को सौंप दी हैं। इसमें मुताबिक, स्कूलों के अफिलिएशन और नवीनीकरण के दौरान फोकस संस्थानों की अकैडमिक गुणवत्ता पर होगा। स्कूलों में बुनियादी ढांचे के निरीक्षण के लिए, बोर्ड मान्यता प्राप्त अधिकारियों की रिपोर्ट पर निर्भर रहेगा। सूत्रों ने कहा कि इस प्रस्‍ताव में अभी तीन-चार महीने का और वक्त लग जाएगा, लेकिन बोर्ड ने अगले सत्र (2019-20) के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF