ब्रिटिश अखबार का दावा, यूरोप में जानलेवा हमले करने की योजना बना रहा ISIS

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-04-2019 / 9:13 AM
  • Update Date: 15-04-2019 / 9:13 AM

नई दिल्ली। ब्रिटेन के एक प्रसिद्ध समाचार पत्र ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट पूरे यूरोप में जानलेवा हमले करने की योजना बना रहा है। चार साल पहले फ्रांस की राजधानी पैरिस के एक कन्सर्ट हॉल में किया गया हमला भी इसी कड़ी में शामिल था, जिसमें 130 लोग मारे गए थे। ‘द संडे टाइम्स’ के अनुसार दस्तावेज़ों से पता चलता है ISIS सरगना यूरोप और मध्य पूर्व में आतंकवादी हमलों की योजना को वित्तपोषित और नियंत्रित कर रहे हैं।

वह नवंबर 2015 के पेरिस जैसे हमले को दोहराने की योजना बना रहे हैं। दस्तावेजों में इस बात की जानकारी दी गई है कि सीरिया में अपनी तथाकथित खिलाफत खत्म होने के बावजूद आईएस अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क चलाने, बैंक डकैती, वाहनों पर हमले, हत्या और कंप्यूटर हैकिंग की योजना बना रहा है। आईएस के छह नेताओं के हस्ताक्षर वाले एक पत्र में समूह के ‘खलीफा’ अबू बकर-अल-बगदादी को संबोधित किया गया है।

पत्र में कहा गया है कि आईएस ने विदेश में अपनी रणनीति को संचालन और सीमाओं के आधार पर दो भागों में बांट दिया है। दस्तावेजों के अनुसार विदेशों में आतंकी अभियानों की जिम्मेदरी अबु खबाब अल मुहाजिर को दी गई है। उसको रूस, जर्मनी और पूर्वोत्तर सीरिया में आंतकी अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF