देश के 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार, अब सिर्फ 4 में ही बची कांग्रेस

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-12-2017 / 2:41 PM
  • Update Date: 18-12-2017 / 2:41 PM

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा शानदार जीत के साथ सरकार बनाती हुई दिख रही है। इस जीत के साथ देश में कांग्रेस के वजूद पर एक बार फिर से सवालिया निशान खड़ा हो गया है। पूरे देश में अब सिर्फ 4 राज्यों में ही कांग्रेस की सरकार बची है। उसमें भी अगर बड़े राज्यों की बात की जाए तो सिर्फ 2 बड़े राज्यों में ही कांग्रेस की सरकार है।

कांग्रेस मुक्त भारत’
2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया था। बीते तीन सालों में भाजपा ने लगातार इस नारे पर आगे बढ़ते कई राज्यों में कांग्रेस को हरा कर जीत दर्ज की। अब कांग्रेस की अब सिर्फ चार राज्य, पंजाब, कर्नाटक, मेघालय और मिजोरम में ही सरकार बची है।

भाजपा की 19 राज्यों में सरकार
वहीं अगर भाजपा की बात की जाए तो गुजरात और हिमाचल प्रदेश को लेकर अब देश के 19 राज्यों में भाजपा सरकार है। इनमें से 5 राज्यों में भाजपा गठंबंधन वाली सरकार है। ये 19 राज्य हैं- अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, नागालैंड, गुजरात और हिमाचल प्रदेश।

मेघालय में अगले साल चुनाव
अगले साल 2018 में मेघालय में चुनाव होने वाले हैं। यहां पर अभी कांग्रेस की सरकार है। भाजपा ने गुजरात के बाद अब मेघालय में कांग्रेस को हराने में जुट गई है। हाल ही में पीएम मोदी ने मेघालय का दौरा किया था जिसमें उन्होंने राज्य में विकास के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया साथ ही एक रैली को भी संबोधित किया। अगर यहां भी कांग्रेस हार जाती है तो कांग्रस सिर्फ 3 राज्यों में ही सिमट कर रह जाएगी।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF