बिहार विधानसभा चुनाव: 28 अक्टूबर से 3 चरणों में होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 26-09-2020 / 8:37 AM
  • Update Date: 26-09-2020 / 8:38 AM

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। 28 अक्टूबर से तीन चरणों में बिहार का चुनाव कराया जाएगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। बता दें कि बिहार में 243 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं।

बिहार में आयु वर्ग के मतदाताओं पर ध्यान दिया जाए तो 18-25 के आयु वर्ग के मतदाता 13.9 प्रतिशत, 26-30 के आयु वर्ग वाले 15.8 प्रतिशत, 51-65 के आयु वर्ग वाले 17.2 प्रतिशत और 65 से ऊपर आयु वर्ग वाले 9 प्रतिशत हैं।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि, कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। इसके लिए अलग तरह की तैयारी की गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 7 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है। एक पूलिंग बूथ पर एक हजार मतदाता ही वोट डालेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि, बिहार विधानसभा चुनाव में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग। चुनाव में 6 लाख फेस शील्ड का इंतजाम किया गया है।

प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। इसके अलावा नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।

चुनाव आयोग ने कोरोना संकट को देखते हुए कहा कि उम्मीदवार नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। वहीं जो वोटर कोरोना संक्रमित हैं, उन्हें वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट डालने का समय मिलेगा। वो आखिरी घंटे में वोट डालेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि, कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिन अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे। चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF