भूटान नरेश ने सुषमा की याद में जलाए 1000 दीये

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-08-2019 / 6:36 PM
  • Update Date: 10-08-2019 / 6:37 PM

थिंपू। भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने एक मठ में एक प्रार्थना सभा आयोजित की। गुरुवार को हुई इस सभा में सुषमा की तस्वीर के सामने घी के एक हजार दीये जलाए गए। जिग्मे खेसर ने दिवंगत मंत्री के परिवार और भारत सरकार को शोक संदेश भी भेजे। सुषमा का निधन इस सप्ताह नई दिल्ली में हो गया था। भूटान नरेश के आदेश पर गुरुवार को सिम्टोखा जोंग में विशेष प्रार्थना की गई।

एक शोक संदेश में प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने कहा, सुषमा स्वराज का निधन न केवल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। भूटान के साथ भारत के संबंधों में सुषमा की भूमिका याद करते हुए कहा, ‘वह भूटान की बहुत अच्छी दोस्त थीं, जिन्होंने भूटान-भारत संबंधों को बढ़ाने में अथक प्रयास किया।’

भूटान के पीएम ने सुषमा को याद करते हुए कहा कि साल 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने भूटान से मिलकर काम किया। इस दौरान उन्होंने भूटान की दोस्त बनकर कार्य किए और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के लिए काफी योगदान दिया।

सुषमा के निधन पर शोक संदेश जारी करते हुए भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा, मैं और संपूर्ण भूटान सुषमा स्वराज के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। मुझे पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान उनसे मिलने का सौभाग्य मिला था। भूटान और भारत के संबंधों को मजबूत करने में उनके नेतृत्व को हम हमेशा याद रखेंगे।

बता दें कि भूटान नरेश ने सुषमा के विदेश मंत्री रहने के दौरान भारत की यात्रा परिवार के साथ की थी। इस यात्रा के दौरान भूटान के नन्हे राजकुमार के साथ सुषमा की कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF