प्याज के छिलके के ये फायदे जानकर आप भी नहीं करेंगे उसे फेंकने की भूल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 28-06-2018 / 11:10 PM
  • Update Date: 28-06-2018 / 11:10 PM

प्याज एक ऐसी चीज है, जिसके बिना सब्जी का टेस्ट अधूरा लगता है। आप प्याज को काटते समय जरूर इसके छिलके फेंक देते होगें, क्योंकि आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में पता नहीं होगा। आप इसके फायदे जानकर इसे फेंकना बंद कर देगें।

छिलकों से पाएं बेदाग चेहरा
आज के समय में अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है। जिससे निजात पाने के लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट ले आते है। जिनसे फायदा तो मिलता है लेकिन एक समय बाद उसका भी साइड इफेक्ट नजर आने लगता है। इसलिए आप इस नेचुरल तरीके को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके लिए ऐसा प्याज का छिलका लें। जिसमें थोड़ा रस हो। इसके बाद इसमें हल्दी मिलाएं और दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। कुछ दिन यूज करने के बाद आपको बेदाग चेहरा मिल जाएगा।

बैड कोलेस्ट्राल में मददगार
प्याज के छिलकों को रात भर पीनी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पीएं। आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन आप चाहे तो इसमें शहद या चीनी मिलाकर पी सकते हैं। रोजाना इसके सेवन करें। कुछ दिनों में इसका फर्क आपको साफ नजर आएगा।

एलर्जी से राहत
अगर आप स्किन पर एलर्जी की समस्या से परेशान है तो आप प्याज के छिलके को पूरी रात भिगो कर रखा रहने दें और सुबह इस पानी से अपनी स्किन को साफ करें। इस तरह रोजाना करने से आपको स्किन एलर्जी से राहत मिलेगी।

खूबसूरत बाल
लड़कियां बालों की मुलायम और चमकदार बनाने के लिए कई तरह कंडीशनर इस्तेमाल करती है। लेकिन आप प्याज के छिलके के पानी से भी बालों की ब्यूटी को बरकरार रख सकती हैं। इसके लिए आपको पहले बालों को धो लेना है और बाद में इसके पानी बालों को साफ करें।श्चित तौर पर यसे पाह उपाय आपके लिए चमत्कारी साबित होगा।

गले की खराबी को करें दूर
प्याज का छिलका गले के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपका गला खराब है तो आप प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर इस्तेमाल करें। गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF