लहसुन खाने के फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 01-08-2019 / 2:05 PM
  • Update Date: 01-08-2019 / 2:05 PM

लहसुन खाने के स्वाद में तेजी बढ़ाता है। बिना लहसुन के खाने का स्वाद एकदम फीका लगता है। ज्यादातर लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करते हैं, इससे जायका काफी कुछ बदल जाता है, लेकिन लहसुन स्वाद के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होता है। खाली पेट लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

आइए जानते हैं इसके फायदे-

डाइबिटीज, डिप्रेशन और कैंसर में खाएं लहसुन-

लहसुन शरीर को परजीवियों और कीड़ों से बचाता है, कई बीमारियां जैसे डाइबिटीज, डिप्रेशन और कैंसर की रोकथाम में सहायक सहायक होता है। लहसुन का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी कम हो सकती है। इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

पाचन के लिए अच्छा है लहसुन-

लहसुन खाने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी होती है. यह पेट की समस्याओं जैसे कि डायरिया, कब्ज और गैस में भी राहत देता है। इसके लिए खौलते हुए पानी में लहसुन की 4 से 5 कलियां डालकर ठंडा कर लें फिर रात भर इसे रखा रहने दें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी जाएं। इससे पेट की दिक्कतें कम हो जाएंगी।

एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरपूर है लहसुन-

रोजाना लहसुन खाने से बार-बार जुकाम नहीं होता है। इसका एंटीबैक्टिरियल गुण गले के दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह अस्थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस जैसी परेशानियों में भी काफी फायदेमंद है।

दिल रहेगा दुरुस्त-

लहसुन ह्रदय की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इससे ह्रदय घात की संभावना बेहद कम हो जाती है। इसकी वजह है कि यह खून का जमना (ब्लॉकेज) कम करता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF