मिश्री खाने के फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 27-07-2019 / 7:51 PM
  • Update Date: 27-07-2019 / 7:51 PM

अधिकांश तौर पर हम सभी लोग खाना खाने के बाद मिश्री और सौंफ का सेवन करते हैं। इन दोनों चीजों का सेवन हम माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मिश्री सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है। आप अगर अब तक मिश्री का सेवन केवल माउथ फ्रेशनर के तौर पर कर रहे हैं तो अब इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें।

आइए जानते हैं मिश्री कितना फायदेमंद है-

खांसी, जुकाम
सर्दी के मौसम में किसी भी व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है, जिसमें खांसी, जुकाम सबसे आम बीमारी है। ठंड में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या रहती है। ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें फिर रात के वक्त इसका सेवन करें। इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगने पानी के साथ करेंगे तो भी खांसी से आराम मिलेगा।

हीमोग्लोबिन
शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, बिना कुछ किए थकान महसूस होती है, कमजोरी का एहसास होता है, कई लोगों को चक्कर भी आते हैं। अगर इन सभी समस्याओं से गुजर रहे हैं तो नियमित तौर पर मिश्री का सेवन जरूर करें। साथ ही डॉक्टर से सलाह भी जरूर लें। नियमित तौर पर मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल तो बढ़ता ही है। साथ में रक्त संचार भी सही रहता है।

एनर्जी बूस्टर
मुंह का स्वाद बढ़ाने के अलावा मिश्री के सेवन करने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मूड अच्छा रहता है।

नाक से खून आना
कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। मिश्री का सेवन करने से नाक से खून आना तुरंत बंद हो जाता है। हालांकि यह समस्या गर्मी के मौसम में होती है।

पाचन क्रिया
मिश्री का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से पच जाता है। इसलिए खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन जरूर करें।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF