सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने के फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-01-2020 / 8:36 PM
  • Update Date: 08-01-2020 / 8:36 PM

सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर ऐसी चीजें खाने का मन करता है जो शरीर को गर्म करें। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि जो आप खा रहे हैं, वह आपको गर्माहट देने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखे। ऐसे में आपको सर्दी के मौसम में मूंगफली को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए।

मूंगफली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है और इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त मूंगफली बढ़ते वजन को कम करने में सहायक है। मोटापा आजकल के समय की आम समस्या बनता जा रहा है। मोटापे को कम करने के लिए रोजाना नुस्खे खोजने के बावजूद भी उन्हें अमल में लाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में मूंगफली खाना खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

हमारे स्वस्थ जीवन के लिए मेटाबॉलिज्म का सही रहना अत्यंत आवश्यक है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म सही प्रकार से काम करता है , वह लोग स्वस्थ रहते हैं। ऐसे लोग कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। मेटाबॉलिज्म के सही रहने से हमारे शरीर के किसी भी अंग में कार्बोहाइड्रेट नहीं जमता है। कार्बोहाइड्रेट या फैट बढ़ने की वजह से ही हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। मूंगफली खाने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है।

मूंगफली लो कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। मूंगफली खाने से पेट भरा-भरा लगता है और भूख भी नहीं लगती है। ऐसे में अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो आपका पेट भर रहेगा और कोई हाई कार्बोहाइड्रेट वाला खाना भी आपको नहीं खाना पड़ेगा। इससे आपका वजन भी संतुलन में रहेगा।

मूंगफली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा मूंगफली में बायोटिन, तांबा, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन, थियामिन और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व आपके शरीर में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट को कम करने में मदद करते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं यह पोषक तत्व कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है। इसलिए वजन को कम करने में मूंगफली एक अच्छा विकल्प है। मूंगफली में लो इंसॉल्यूबल डाइट्री फाइबर भी पाया जाता है, जो वजन को कम करने में सहायक है। इससे बढ़ते वजन को कम करने के लिए मूंगफली का सेवन करें। आप मूंगफली में प्याज और टमाटर डालकर भी खा सकते हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF