खगोलशास्त्रियों का दावा – सौरमंडल से बाहर कई और ग्रहों पर भी मौजूद है पानी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 27-08-2018 / 9:03 PM
  • Update Date: 27-08-2018 / 9:03 PM

वाशिंगटन। खगोलशास्त्रियों ने हमारे सौरमंडल से बाहर कई ऐसे गृह होने के दावे किए हैं, जिन पर पृथ्वी से भी अधिक मात्रा में पानी मौजूद है। दावों में ये भी कहा गया है कि, इन ग्रहों का आकार पृथ्वी के मुकाबले दो-चार गुना बड़ा है। एक्सोप्लानेट-हण्टिंग केप्लर स्पेस टेलीस्कोप और गाया मिशन के आंकड़ों के आधार पर हुए इस शोध में ये कहा गया है कि, दूसरे सौरमंडल में ऐसे ग्रह मौजूद है, जिसमें 50% तक पानी हो सकता है, जो कि पृथ्वी के 0.02% से कई ज्यादा है।

वैज्ञानिकों ने अब तक 4,000 ऐसे एक्सोप्लानेट्स होने की पुष्टि कि है, जो पृथ्वी के औसतन 1.5-2.5 गुणा बढ़े हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के लीड रिसर्चर ली जेंग ने कहा, ‘यह सोचते हुए भी मुझे आश्चर्य होता है कि, इतने सारे जल-विश्व हो सकते हैं। इस अध्ययन के लिए, वैज्ञानिकों ने गाया उपग्रह की मदद से एक्सोप्लानेट्स का विश्लेषण करने हेतु एक मॉडल विकसित किया।

35% जल समृद्ध एक्सोप्लानेट्स
ली जेंग ने कहा, आंकड़ों से पता चलता है कि शोध किए गए सभी एक्सोप्लानेट्स में से 35% ऐसे है जो कि जल समृद्ध है। इन एक्सोप्लानेट्स की सतह एक तरल पानी के साथ पानी-वाष्प-वर्चस्व वाले वातावरण में घिरा हुआ हो सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ये पानी की दुनिया वाले विशाल ग्रहों का निर्माण भी कुछ इसी तरह से हुआ होगा, जैसे की हमारे आकाशगंगा में बृहस्पति, शनि, यूरेनस, और नेप्च्यून का।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF