अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-10-2019 / 4:30 PM
  • Update Date: 03-10-2019 / 4:30 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यात्री अब दिल्ली से कटरा के बीच का सफर 12 घंटे के बजाय 8 घंटे में पूरा कर पाएंगे। इस ट्रेन में यात्रियों को 180 डिग्री तक घूमने वाली सीटें, जीपीएस बेस्ट इन्फोटेंमेंट सिस्टम, डीप फ्रीजर, आरओ जैसी प्लेन में उपलब्ध सविधाएं मिलेंगी।

हालांकि, वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी। वंदे भारत अंबाला, लुधियाना, जम्मू-तवी होते हुए शाम 5 बजकर 50 मिनट पर कटरा पहुंचेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस की कटरा से वापसी दोपहर 3 बजे होगी, जो नई दिल्ली देर रात 11 बजे पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस लान्च करने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में काम कर रहे पूरे रेल विभाग के सभी लोगों को हृदय से बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं कि आपने जम्मू-कश्मीर को आज नवरात्रि के शुभ अवसर पर एक बहुत बड़ा तोहफा देने का काम किया है। अमित शाह ने कहा कि आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार में जाएगी। इससे एक नई शुरुआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा लेकर पहुंच जाएगी। दूसरी ट्रेनों में नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 घंटे में तय किया जाता है। वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत को वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि का तोहफा बताया है। मोदी ने ट्वीट किया, ”वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू के भाइयो-बहनों के साथ मां वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि का तोहफा है। इससे दिल्ली से कटरा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी और श्रद्धालुओं का सफर आरामदायक होगा। साथ ही आध्यात्मिक पयर्टन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF