सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान से मिले अजीत डोभाल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 02-10-2019 / 6:00 PM
  • Update Date: 02-10-2019 / 6:00 PM

नई दिल्‍ली। कश्मीर पर भारत को मिलने वाला वैश्विक साथ लगातार बढ़ता जा रहा है। अब सऊदी अरब ने भी इस मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है। उसने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में भारत द्वारा उठाए गए कदम की जरूरत को वह समझता है। सऊदी अरब ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद यह पक्ष रखा है। डोभाल और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच करीब दो घंटे लंबी बैठक चली।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। बैठक में जम्मू-कश्मीर पर भी चर्चा हुई। इसके बाद प्रिंस सलमान ने इस मुद्दे पर भारत के कदम को उचित समझा। गौरतलब है कि पाकिस्तान लगातार सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को मजबूती देने में लगा हुआ है। साथ ही उसने सऊदी के आगे कई बार कश्मीर का मसला भी उठाया है। इसके बावजूद सऊदी ने भारत का साथ देने का फैसला किया है।

अजीत डोभाल की सऊदी यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों के और मजबूत होने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा का उद्देश्य ऐसे समय में सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करना है, जब सऊदी अरब प्रिंस सलमान के ‘विजन 2030’ के अनुरूप अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाना चाह रहा है। एनएसए अजीत डोभाल ने अपने सऊदी समकक्ष मुसैद अल ऐबन के साथ भी बैठक की। उन्होंने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही करीबी सुरक्षा संबंधों के महत्व पर भी प्रकाश डाला। डोभाल से संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत करने की उम्मीद है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF