बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला का 88 साल की उम्र में निधन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-04-2021 / 9:23 PM
  • Update Date: 04-04-2021 / 9:23 PM

नई दिल्ली। रविवार 4 अप्रैल को बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का निधन हो गया है। 88 साल की शशिकला ने दोपहर 12 बजे अंतिम सांस ली। वे लंबे समय से बीमार चल रही थी और पिछले कुछ सालों से उन्होंने फिल्मों और टीवी सीरीयल्स में काम करना भी बंद कर दिया था। उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है। शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर है। वे एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती थी।

शशिकला जन्म 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था। उन्होंने तकरीबन 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। फिलहाल वो लंबे समय से बॉलीवुड से दूर थी। शशिकाला की जिंदगी काफी-उतार चढ़ावों भरी रही है। उन्होंने फिल्मों में हीरोइन के साथ-साथ नेगेटिव किरदार भी निभाए है। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए साल 2007 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड दिया गया था। इसके अलावा उन्हें 2009 में वी शांताराम अवॉर्ड्स के दौरान लाइफटाइम अचीवमेंट से भी नवाजा गया था।

शशिकला को बचपन से नाचने-गाने का शौक था। वे जब महज 11 साल की थी, तभी उनका परिवार मुंबई आ गया था। पिता का बिजनेस ठप्प होने की वजह से उनको काफी कम उम्र में ही काम करना पड़ा। मुंबई में उनके पिता ने बेटी के लिए एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो जाकर काम ढूंढना शुरू किया। इसी दौरान शशिकला की मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई। नूरजहां को वे अच्छी लगी और उन्होंने अपने पति से कहकर उन्हें फिल्म में काम दिलवा दिया। शशिकला ने 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे।

शशिकला ने साल 1945 में रिलीज हुई फिल्म ‘जीनत’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया। उन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल, अनुपमा में भी काम किया था। फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी काम किया था। वह मशहूर सीरियल सोन परी में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थी। वहीं उन्होंने कई फिल्मों में मां के रोल भी निभाए, जिनमें मदर 98, परदेसी बाबू, बादशाह, कभी खुशी कभी गम, मुझसे शादी करोगी और चोरी-चोरी जैसी फिल्में शामिल हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF