एबी डिविलियर्स के ऐसे कारनामे जो उन्होंने कभी किए ही नहीं

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 24-05-2018 / 10:55 PM
  • Update Date: 24-05-2018 / 10:59 PM

साउथ अफ्रीका के 34 साल के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स के अचानक संन्यास के ऐलान के बाद क्रिकेट जगत सकते में है।

उन्हें क्रिकेट का सुपरमैन माना जाता है। अपने 14 साल के करियर में डिविलियर्स ने ऐसे कई मुकाम हासिल किए हैं जो उन्हें एक खास क्रिकेटर के तौर स्थापित करते हैं।लेकिन इस बीच डिविलियर्स के बारे में कई मिथक भी गढ़े गए हैं जो सही नहीं हैं। यानी डिविलियर्स के तमाम कारनामों के बीच कुछ ऐसे कारनामों में भी उनका नाम शामिल कर लिया जाता है जो उन्होंने नहीं किए हैं। इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि खुद डिविलियर्स ने अपनी आत्मकथा एबी: द आॅटोबायोग्राफी में किया है।आइए आपको बताते है डिविलियर्स के बारे में कुछ ऐसी बातें जो सही नहीं हैं लेकिन उनके नाम के साथ जोड़ दी गई हैं।

दावा:  डिविलियर्स साउथ अफ्रीका की अंडर 19 बैडमिंटन के नेशनल चैंपियन थे।
सच्चाई:  डिविलियर्स ने कभी स्कूल लेवल पर भी बैडमिंटन नहीं खेला। उन्होंने अब तक जीवन में बस एक बार बैडमिंटन का गेम खेला था वह भी सिर्फ मजे के लिए अपनी टीम के साथी विकेटकीपर मार्क बाउचर के साथ।
दावा: यह कहा जाता है कि साउथ अफ्रीका की जूनियर हॉकी टीम के लिए उनका सेलेक्शन हो गया था, लेकिन उन्होंने क्रिकेट को प्रायोरिटी दी।
सच्चाई:  हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक साल तक हॉकी खेली थी। लेकिन वह कभी भी नेशनल टीम के लिए सेलेक्ट नहीं हुए और ना ही कभी सेलेक्ट होने के कभी करीब भी पहुंचे।
दावा: कहा जाता है कि वह साउथ अफ्रीका की जूनियर फुटबॉल टीम के लिए सेलेक्ट हुए थे।
सच्चाई:  डिविलियर्स ने अपन जीवन में कभी फुटबॉल का कोई मैच ही नहीं खेला। हां यह जरूर है कि स्कूल के दिनों में मैदान पर आते-जाते उन्होंने फुटबॉल को किक जरूर मारी है। क्रिकेट टीम के वॉर्म अप के दौरान भी फुटबॉल उसका हिस्सा रही है।
दावा: कहा जाता है कि वह साउथ अफ्रीका की जूनियर रग्बी टीम के कप्तान थे।
सच्चाई:  ना वह कभी कप्तान रहे और ना ही कभी रग्बी में साउथ अफ्रीका की किसी टीम से खेले।
दावा : कहा जाता है कि डिविलियर्स के नाम साउथ अफ्रीका में स्विमिंग के छह नेशनल रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।
सच्चाई:  प्राइमरी स्कूल में अंडर-9 स्विमिंग में ब्रेस्ट स्ट्रोक का एक रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन नेशनल लेवल पर स्कूल गेम्स में स्विमिंग का कोई रिकॉर्ड उनके नाम कभी नहीं रहा।
दावा: डिविलियर्स साउथ अफ्रीका की जूनियर डेविस कप टीम में शामिल थे।
सच्चाई:  लड़कपन के दिनों में वह टेनिस खेलते जरूर थे, लेकिन कभी डेविस कप की टीम में सेलेक्ट नहीं हुए।
दावा: गोल्फ में भी उन्होंने बड़े स्तर पर खेल दिखाया है।
सच्चाई: 15 साल की उम्र में उन्होंने एक बार गोल्फ में हाथ जरूर आजमाया था, लेकिन इसके बाद गोल्फ के लिए उनके पास कभी वक्त ही नहीं रहा।
Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF