7 साल से रोज करते है तिरंगे को सलाम, गाते है राष्ट्रगान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-09-2017 / 11:07 PM
  • Update Date: 18-09-2017 / 11:07 PM

लखनऊ। बीते सात साल से रोजाना एक शख्स विधानभवन गेट के सामने बिना किसी की परवाह किए भारतीय झंडे को सलाम करने और राष्ट्रगान गाने आता है। इस शख्स का नाम हीरालाल सामंत है, जो हजरतगंज के एक होटर में काम करते हैं।

हर दिन जैसे ही सुबह 9.30 बजती है, हीरालाल विधानभवन में लगे झंडे के सामने खड़े होकर फैंसी हैट लगाकर ‘जन गण मन…’ गाना शुरू कर देते हैं। ‘बंगाली बाबा’ के नाम से मशहूर हीरालाल युवा पीढ़ी में देशभक्ति की भावना जगाने और राष्ट्रगान के वक्त खड़े होने के लिए ऐसा करते आ रहे हैं। उन्होंने बताया, ‘मैं अपने देश से प्यार करता हूं और चाहता हूं कि हम बेहद कठिनाइयों से जो स्वतंत्रता मिली है लोग उसका आदर करें।

ऐसा करने का आइडिया उन्हें एक मूवी हॉल में फिल्म देखते वक्त राष्ट्रगान गाते वक्त आया। हावड़ा के एक छोटे से गांव के रहने वाले हीरालाल 2010 में नौकरी के लिए लखनऊ आए थे। तभी से काम पर जाने से पहले राष्ट्रगान गाना उनकी दिनचर्या में शामिल हो गया है। तीन बार ‘वंदे मातरम’ बोलने के बाद वह देशभक्ति की भावना से भर जाते हैं इसके बाद राष्ट्रगान गाना शुरू करते हैं।

उन्होंने बताया, ‘शुरूआत में कुछ पुलिसवाले हैरान हुए और मुझसे ऐसा करने की वजह पूछी। लेकिन जब उन्होंने मुझे रोजाना ऐसा करते देखा तो उन्होंने मेरी तारीफ की और कहा, ‘बंगाली बाबा अच्छा काम कर रहे हो’। हीरालाल ओपी नैय्यर के फैन हैं और उन्हीं की तरह हैट पहनते हैं। उनके हैट पर तिरंगा बना हुआ है। उन्होंने बताया, ‘मेरे पास तिरंगे वाले तीन हैट हैं और इन्हें मैं कभी जमीन पर नहीं रखता।’

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF