खुशखबरी – अब बिजली मीटर वालों को केजरीवाल सरकार देगी 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 21-08-2018 / 9:55 PM
  • Update Date: 21-08-2018 / 9:55 PM

नई दिल्ली। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और कम बिजली खपत करते हैं तो दिल्ली सरकार आपको इनाम देगी। जी हां… दिल्ली में 2 किलोवॉट या उससे कम के बिजली मीटर वालों को सरकार 5 लाख रूपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देने वाली है।

राजधानी में 2 किलोवॉट या कम के बिजली मीटर वालों को 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार ने आयुष्मान भारत का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें जोड़ी है जिसमें इनकम टैक्स भरने वाले और सरकारी कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं देने का फैसला किया है। इस योजना को लागू करने को लिए दिल्ली सरकार बिजली वितरण कंपनियों से डाटा लेगी।

इन्‍हें नहीं मिलेगा फायदा
जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार आयुष्मान भारत नाम से एक योजना शुरु करने जा रही है जिसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी रखे गए हैं। जिसमें इनकम टैक्स भरने वाले और सरकारी कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं देने का फैसला किया है।

समय पर देना होगा इनकम टैक्स
इस योजना को लागू करने को लिए दिल्ली सरकार बिजली वितरण कंपनियों से डाटा लेगी इकट्ठा करेगी और उन उपभोक्ताओं के चुना जाएगा। इस योजना के लाभ उठाने के लिए समय पर इनकम टैक्स देना होगा। इसके अलावा नेशनल फूड सिक्योरिटी कार्ड धारकों को इस योजना का फायदा मिलेगा। इस योजना पर भी दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार में बहस छिड़ती हुई नजर आ रही है।

जानें ये खास बातें
नेशनल फूड सिक्योरिटी कार्ड धारकों को इस योजना का फायदा मिलेगा।
इनकम टैक्स देने वालों को फ्री स्वास्थ्य बीमा नहीं ।
सरकारी कर्मचारियों को भी मुफ्त बीमा का लाभ नहीं मिलेगा।
इस योजना के तहत डीएम, एमसीएच डॉक्टरों को पैकेज से 15 प्रतिशत ज्यादा मिलेगा
दिल्ली के साढ़े 6 लाख परिवारों को लाभ देना चाहता है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF