कश्मीर-हिमाचल, उत्तराखंड में फिर बर्फबारी शुरू, श्रीनगर एयरपोर्ट और जम्मू हाईवे बंद

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-02-2018 / 1:20 PM
  • Update Date: 12-02-2018 / 1:20 PM

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर हिमाचल में फिर एकबार बर्फबारी शुरू हो गई है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट और जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद कर दिया गया है। उधर, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में रविवार को ओले और बिजली गिरने से फसलों 9 लोगों की मौत हो गई। कई मवेशियां मारी गई हैं। सर्दी का असर बढ़ गया है। वेदर डिपोर्टमेंट के मुताबिक, ओले के असर वाले दोनों राज्यों में दो दिन तक मौसम साफ होने के आसार नहीं हैं।

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में करीब दो महीनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद सोमवार को बारिश हुई, जबकि ऊंचाई वाले स्थानों में सामान्य से भारी बर्फबारी हुई। घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई है। ऑफिसर्स के मुताबिक, बर्फबारी थमने के बाद रोड और हाईवे से बर्फ हटाने का काम शुरू किया जाएगा। बता दें कि वेदर डिपार्टमेंट ने रविवार को बारिश और बर्फबारी को लेकर एडवाइजरी जारी की थी।

श्रीनगर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की अवाजाही रोकी गई
श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स की आवाजाही बंद है। एयर ट्रैफिक ऑफिसर्स के मुताबिक, अभी सिर्फ 600 मीटर विजिबिलिटी है और बर्फबारी की वजह से सुबह 10:30 बजे तक रनवे उपलब्ध नहीं था। बर्फबारी की वजह से पूरी कश्मीर घाटी में टेम्परेचर जीरो डिग्री से नीचे बना हुआ है। कारगिल और लेह राज्य के सबसे सर्द इलाके रहे। सोमवार को कारगिल में माइनस 14 और लेह में माइनस 11.3 डिग्री टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया।

हिमाचल प्रदेश
शिमला और उसके आसपास के इलाकों में भी सोमवार को बर्फबारी हुई है। शिमला में यह मौसम की दूसरी बड़ी बर्फबारी रही। वेदर डिपार्टमेंट के एक अफसर ने बताया कि शिमला जिले के ऊपरी कस्बे सड़कों पर बिछी बर्फ के कारण बाकी इलाकों से कट गए हैं। बर्फबारी की खबर लगते ही टूरिस्ट का शिमला, कुफरी, माशोबरा और नारकंडा पहुंचना शुरू हो गया है। अफसरों ने बताया, लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलंग, कोठी, गुलाबा, कांगड़ा और चंबा में सोमवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है।

टेम्परेचर में आई गिरावट
शिमला में मिनिमम टेम्परेचर 1.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि किन्नौर जिले के काल्पा में टेम्परेचर जीरो से एक डिग्री कम दर्ज किया गया। राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नहान, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी में बारिश हुई है, जिससे टेम्परेचर में काफी गिरावट आई है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF