डोकलाम के बाद अब चीन ने शुरू किया ये नया विवाद

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-02-2018 / 5:46 PM
  • Update Date: 04-02-2018 / 5:46 PM

नई दिल्ली। भूटान बॉर्डर पर डोकलाम विवाद अभी ठंडा ही नहीं पड़ा था कि चीन ने एक और बखेड़ा शुरू करने की योजना बना दी है। इस बार चीन ने अपने फाइटर जेट्स और नेवी वॉरशिप को तिब्बत सीमा पर लाकर तैनात कर दिया है।

डोकलाम के बाद चीन कई बार सीमा पर उकसाने वाली गतिविधियों को अंजाम दे चुका है, लेकिन तिब्बत बॉर्डर पर अपने फाइटर जेट्स को तैनात कर एक बार फिर बड़ा विवाद खड़ा करने की तैयारी में है। पिछले साल दोनों देशों की सेनाएं 73 दिनों तक डोकलाम क्षेत्र में आमने-सामने खड़ी थी, जो भारत-चीन के इतिहास में अब तक का सबसे लंबा गतिरोध साबित हुआ था।

अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नाऊ के मुताबिक, तिब्बत के ल्हासा-गोंगका में चीन ने 8 फाइटर जेट्स तैनात किए हैं। इसमें 22 एमआई-17 हेलिकॉप्टर्स, एक केजी 500 एयरबॉर्न और जमीन से हवा में अटैक करने वाली मिसाइल भी तैनात की है।

इसके अलावा 11 एमआई-17 अनमैन्ड एरियल वीकल्स की तैनाती की है। इस रिपोर्ट की मानें तो काशी प्रांत में भी चीन ने अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए 12 चीनी फायटर एयरक्राफ्ट, जिसमें 8 JH-7 और 4 J-11 जंगी विमान शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में चीन ने हवा से जमीन पर अटैक करने वाली मिसाइल को तैनात किया है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF