2019 में राज्य के एक लाख युवाओं को रोजगार देंगे: सीएम रघुवर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-01-2018 / 8:28 PM
  • Update Date: 12-01-2018 / 8:28 PM

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवाओं का कौशल विकास करने की प्रतिबद्धता दुहराते हुये आज कहा कि अगले साल राज्य के एक लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। दास ने यहां टाना भगत इंडोर स्टेडियम में राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित स्किल समिट 2018 को संबोधित करते हुये कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है, जब एक साथ 27 हजार से अधिक युवाओं को निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा, हम वर्ष 2019 में राज्य के एक लाख युवाओं को रोजगार देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के उत्साह को देख ऐसा लग रहा है कि उन्हें आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जंयती है, जिसे पूरा देश राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना रहा है। इस अवसर पर झारखंड इतिहास रच रहा है। उनकी सरकार ने 25 हजार युवाओं को रोजगार देन का वादा आज पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि झारखंड प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये भारत के निर्माण के सपने को पूरा करने में सीधी भागीदारी निभा रहा है। दास ने कहा कि जब विश्व बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है, उसी समय झारखंड सरकार ने एक टीम भावना से काम कर युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा, आज हम शान से कह सकते हैं कि रोजगार देखना है, विकास देखना है तो झारखंड आइये।

उन्होंने कहा कि मोदी की सोच है कि भारत की दुनिया में स्किल्ड इंडिया के रूप में पहचान बने। सरकार ने 700 करोड़ रुपये खर्च कर राज्य के युवाओं को कुशल बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत झारखंड में कुशल श्रमिकों की एक फौज तैयार हो रही है, जो राज्य और देश के बाहर भी अपनी अलग पहचान बनायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी रांची में भी विदेश भवन जल्द बनेगा।

उन्होंने कहा कि युवा सरकार द्वारा अधिकृत एजेंसी के माध्यम से ही देश से बाहर जाएं। यदि विदेश में उनके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो राज्य सरकार उन्हें पांच लाख रुपये अनुदान देगी। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी ने कहा था कि अंधेरा छंटेगा और विकास का सूरज निकलेगा। उन्होंने कहा कि झारखंड में अपार संभावनाएं हैं और आने वाले वर्षों में हमारा देश विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा होगा।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF