यहां शिवलिंग पर बेलपत्र नहीं, झाड़ू चढ़ाते हैं श्रद्धालु

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-11-2017 / 4:10 PM
  • Update Date: 25-11-2017 / 4:10 PM

अभी तक आपने शिवलिंग पर सिर्फ दूध, बेलपत्र, धतूरा आदि ही चढ़ते हुए देखा होगा। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक मंदिर ऐसा भी है, जहां शिवलिंग पर झाड़ू चढ़ाया जाता हैं। संभल जिले के बहजोई में एक ऐसा शिव मंदिर है, जहां भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त शिवलिंग पर झाडू चढ़ाते हैं। कहा जाता है कि यहां शिवलिंग पर झाडू चढ़ाने से त्वचा से संबंधित रोग दूर हो जाते हैं।

शिव मंदिर के पुजारी बाबू गिरी बताते हैं कि यहां शिवलिंग आदि काल से है। साथ ही उनका दावा है कि शिवलिंग पर झाडू चढ़ाने से शरीर से संबंधित हर तरह के रोग दूर हो जाते हैं। बताया जाता हैं कि सदियों पहले व्यापारी भिखारीदास चर्म रोग से पीड़ित था। एक बार व्यापारी किसी वैध से अपना इलाज करवाने के लिए जा रहा था। तभी रास्ते में उन्हें प्यास लगी तो वह पास दिख रहे एक आश्रम में पानी पीने के लिए चला गया। जाते-जाते भिखारीदास आश्रम में रखे एक झाड़ू से टकरा गया। कहते हैं उस झाड़ू के स्पर्श मात्र से ही उनकी त्वचा रोग ठीक हो गई।

उन्होंने आश्रम में रहने वाले संत को हीरे जवाहरात देने की इच्छा प्रकट की। मगर संत ने इसे नकारते हुये कहा कि यदि वह इस स्थान पर मंदिर का निमार्ण करा दे तो अच्छा होगा। व्यापारी ने संत के कहे अनुसार आश्रम के निकट शिव मंदिर बनवाया, जो सादातबाड़ी शिव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हो गया। इस तरह सादातबाड़ी शिव मंदिर के प्रति लोगों के मन में इस बात का विश्वास बन गया कि यहां झाड़ू चढ़ाने से त्वचा रोग ठीक हो जाते हैं और यह मान्यता इसी तरह सदियों से चली आ रही है।

आपको बता दें कि सादातबाड़ी शिव मंदिर पर जिले के श्रद्धालु ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों और मंडलों से भी श्रद्धालु आकर झाडू चढ़ाते हैं। आलम यह है कि झाडूओं से मंदिर शिवलिंग पूरी तरह ढ़क जाती है। जिसे मंदिर पुजारी लगातार हटाते
रहते हैं। शिव भक्त बीपी सिह राघव ने बताया कि यूं तो आम दिनों में भी शिव भक्त मंदिर पहुंचकर झाडू चढ़ाते हैं, मगर श्रावण माह में झाडू चढ़ाने वालों की संख्या सैकड़ों में पहुंच जाती है। शिव भक्त बुद्वसेन ने बताया कि शिव भक्त सर्फि झाडू ही नहीं चढ़ाते हैं। वह घंटों मंदिर पर सेवा भी करते हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF