पांच सालों में रेलवे में होगी 10 लाख से ज्यादा नौकरियां

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-10-2017 / 11:58 AM
  • Update Date: 30-10-2017 / 11:59 AM

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे अगले पांच साल में 150 अरब डॉलर से अधिक के निवेश की योजना बना रही है, इससे 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। अगस्त में रेलमंत्री की जिम्मेदारी संभालने वाले गोयल ने कहा कि वह रेलवे को नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, अगले पांच साल में रेलवे अकेले 150 अरब डॉलर से अधिक निवेश करेगी और अगर इसे रोजगार में वृद्धि के रूप में देखे तो केवल इस क्षेत्र में 10 लाख रोजगार सृजित होंगे।

गोयल ने अखबर इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा आयाजित पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे सरकार के सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के एजेंडे को आक्रमक तरीके से आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे पर जोर से स्थानीय विनिमार्ण केा बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय रेल लाइन के पूर्ण रूप से विद्युतीकरण के काम को चार साल में ही पूरा करने पर ध्यान दे रही है जबकि पूर्व योजना के मुताबिक इसे 10 साल में पूरा किया जाना था। इससे घाटे में चल रही रेलवे को अपनी लागत में करीब 30 प्रतिशत कमी लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण पहल से रेलवे को ईंधन बिल में सालाना करीब 10,000 करोड़ रूपए की बचत में मदद मिलेगी।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF