1 से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परिक्षाए

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-05-2020 / 8:11 PM
  • Update Date: 08-05-2020 / 8:11 PM

नई दिल्ली। सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम के बाकी बचे पेपर की डेट आ गई है। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक विडियो संदेश के माध्यम से तारीख का ऐलान किया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, लंबे समय से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतजार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने अपना रुख स्पष्ट किया है। सीबीएसई के मुताबिक दसवीं के बोर्ड की यह परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए ली जाएंगी। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण यहां दसवीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे। स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने इन छात्रों को शेष रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों हेतु दसवीं बोर्ड की 6 परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी, जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई एवं नीट की परीक्षा तिथियों को घोषित किया है। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी। वहीं 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने 5 मई को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की। छात्रों के साथ इसी चर्चा में मानव संसाधन विकास मंत्री जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा भी की गई।

केंद्रीय मंत्री ने निशंक जानकारी देते हुए कहा, जेईई मैन की परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होंगी। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जेईई मैन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद 23 अगस्त को जेईई एडवांस की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF