साल 2025 तक दुनिया की पांचवी बड़ी परमाणु शक्ति बन जाएगा पाकिस्तान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 22-10-2015 / 8:23 AM
  • Update Date: 22-10-2015 / 9:03 AM

वाशिंगटन। अमरीका की सबसे ताजा न्यूक्लियर नोटबुक “बुलेटिन आॅफ दि एटामिक साइंटिस्ट” एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि अगले एक दशक में यानि साल 2025 तक पाकिस्तान के पास करीब 350 परमाणु हथियार हो जाएंगे। जिसके साथ ही पाकिस्तान दुनिया में परमाणु हथियारों का पांचवां सबसे बड़ा देश बन जाएगा।

वर्तमान समय में पाकिस्तान के पास 120 परमाणु हथियार हैं, जबकि भारत के केवल 100 परमाणु हथियार है। फिलहाल विश्व में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार अमेरिका व रूस के पास है।

कानेर्ग एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस एंड स्टिम्सन सेंटर की ओर से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान खुद के लिए भारत का डर दिखाकर तेजी के साथ परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है। पाकिस्तान भारत की तुलना में कहीं अधिक तेजी से परमाणु हथियार बना रहा है।

आकलन के अनुसार, “पाकिस्तान एक साल में करीब 20 परमाणु हथियार तैयार कर सकता है। पाकिस्तान शॉर्ट रेंज परमाणु मिसाइलों के विकास में लगा हुआ है ताकि भारतीय सेना के किसी भी हमले के बाद उस पर हावी हुआ जा सके।

पाकिस्तान इन मिसाइलों का उपयोग भारत पर छोटी लड़ाइयों में हावी होने के लिए कर सकता है। मंगलवार को पाकिस्तान ने कहा भी था कि उसने छोटे परमाणु हथियार तैयार किए हैं। रिपोर्ट में परमाणु सक्षम मिसाइल हत्फ-9 का भी जिक्र किया गया है।

यह मिसाइल छोटी दूरी की सॉलिड फ्यूल मिसाइल है और इससे 60 कि लोमीटर तक हमला किया जा सकता है। इस मिसाइल को युद्धक्षेत्र में इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। पाक के पास इस समय छह तरह की परमाणविक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान पनडुब्बियों से इस्तेमाल की जा सकने वाली परमाणविक क्षमता से युक्त एक क्रूज मिसाइल बनाने में भी लगा हुआ है। उसके पास चार ऑपरेटिंग प्लूटोनियम प्रॉडक्शन रिएक्टर है और अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगले 10 सालों में पाक का परमाणु जखीरा काफी बड़ा होगा। हालांकि यह निर्भर क रता है कि वह कितने परमाणु सक्षम लॉन्चर तैनात करने की योजना बना रहा है और भारत के परमाणु हथियारों का जखीरा किस रफ्तार से बढ़ता है।img

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF