यहां मनोकामना पूरी होने पर चढ़ाते हैं घंटा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-07-2017 / 6:23 PM
  • Update Date: 10-07-2017 / 6:23 PM

सदर बाजार स्थित घंटेश्वर महादेव मंदिर में सावन की शुरुआत के साथ श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है। पुराने शहर का यह प्राचीन शिवालय लोगों की आस्था और विश्वास का केंद्र है। यह शिवालय सैकड़ों वर्ष पुराना है। पुराने शहर में लोगों के घरों में कोई उत्सव होता है तो इसके पहले लोग घंटेश्वर महादेव का आशीर्वाद जरूर लेते हैं। मंदिर प्रबंधन कांवड़ियां शिविर के आयोजन की तैयारी में जुटा है। मंदिर परिसर में महाशिवरात्रि पर विशेष भंडारे का आयोजन होगा।

शिव रात्रि में रात में विशेष रुद्राभिषेक भी इस मंदिर में होगा। 16 जुलाई से मंदिर परिसर में कांवड़ियां शिविर शुरू हो जाएगा। इस मंदिर के नए भवन और साथ लगी धर्मशाला के द्वार पर अंकित वर्ष के अनुसार का निर्माण 1961 में हुआ है, लेकिन बताया जाता है कि बहुत पहले इस जगह कोई कंपनी हुआ करती थी, इसके परिसर में प्राचीन काल से यह मंदिर था। पुराना गुड़गांव इसी जगह के आस-पास बसा था, इसलिए मंदिर पूरे शहर के लोगों की आस्था का केंद्र रहा है।

घंटेश्वर मंदिर में शिवलिंग अर्द्धनारीश्वर का स्वरूप है। मंदिर के पुजारी पं. रघुवर शास्त्री के मुताबिक अर्द्धनारीश्वर शिवलिंग की पूजा का महत्व ज्यादा होता है। लोग मनोकामनाएं पूर्ण होने पर मंदिर में घंटा अर्पित करते हैं। मंदिर परिसर में भगवान शिव परिवार की मूर्तियां भी स्थापित हैं। मंदिर में भगवान शिव के अलावा राधा कृष्ण, मां दुर्गा, सीता राम, हनुमान, भगवान विष्णु आदि की भी मूर्तियां स्थापित की गई हैं। शनि और नवग्रह मंदिर भी घंटेश्वर मंदिर के परिसर में मौजूद है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF