मारा गया आईएस सरगना अबु बकर अलबगदादी!

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 11-07-2017 / 7:21 PM
  • Update Date: 11-07-2017 / 7:21 PM

बेरूत। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के शीर्ष सदस्यों ने उसके सामने संगठन के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टि की है। निगरानी समूह के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने कहा, ‘दायेर एज्जोर प्रांत में मौजूद आईएस के शीर्ष स्तर के कमांडरों ने ऑब्जर्वेटरी से इस्लामिक स्टेट समूह के अमीर अबु बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टि की है’।

उन्होंने कहा, ‘हमें इसके बारे में आज पता चला, लेकिन यह नहीं पता है कि उसकी मौत कब और कैसे हुई’। पूर्वी सीरिया का दायेर एज्जोर प्रांत का अधिकतर हिस्सा आईएस के कब्जे में है, जबकि समूह देश में और पड़ोसी देश इराक में दूसरी जगहों पर अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र खो रहा है।

रहमान ने कहा कि बगदादी हाल में महीनों में ‘दायेर एज्जोर प्रांत के पूर्वी हिस्सों में मौजूद था, लेकिन यह साफ नहीं है कि उसकी मौत इस इलाके में हुई या कहीं और’। हाल के महीनों में लगातार बगदादी की मौत की अफवाहें उड़ती रही हैं और रूसी सेना ने मध्य जून में कहा था कि वह इस बात का सत्यापन करने में लगी है कि क्या मई में सीरिया में उसके एक हवाई हमले में आईएस प्रमुख मारा गया।

रूसी सेना ने कहा कि आईएस के गढ़ रक्‍का के पास एक ठिकाने पर सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई को 10 मिनट तक हमला किया, जहां समूह के कमांडर इलाके से अपने सदस्यों को बाहर ले जाने की योजना बना रहे थे।

अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने तब कहा था कि वह रूसी हमले में बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकता. इराक में जन्मे 46 साल के बगदादी को 2014 के बाद से सार्वजिनक रूप से कहीं नहीं देखा गया।

अब उसके मौत की आधिकारिक पुष्टि होने पर यह आतंकी समूह के लिए एक नया झटका होगा, जो अपने सीरियाई गढ़ रक्‍का पर कब्जे के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले कुर्द एवं अरब लड़ाकों के गठबंधन से भी लड़ रहा है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF