महिला के दिमाग में मिले जुड़वा बच्चे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-02-2016 / 7:27 PM
  • Update Date: 13-02-2016 / 7:27 PM

लॉस एंजिलिस। अमरीका में एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने ट्यूमर होने के संदेह में 26 साल की एक महिला के मस्तिष्क का ऑपरेशन किया। इस दौरान मस्तिष्क में जो मिला, वह काफी चौंकाने वाला था। दरअसल उस महिला के मस्तिष्क में हड्डी, बाल और दांत से पूर्ण जुड़वां भ्रूण मिला।

इंडियाना यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा यामिनी करणम को पढऩे और बातचीत में दिक्कत हुई। यामिनी को जो कुछ भी पढ़ती थी, याद ही नहीं रहता था। यामिनी की तकलीफ इतनी बढ़ गई थी कि एक समय उसे खाने में बहुत मुश्किल होती थी

और पूरे शरीर में दर्द होता था। जांच के बाद यामिनी के मस्तिष्क में मटर के आकार की सिस्ट होने की बात सामने आई। यामिनी का इलाज शुरू हुआ। यामिनी ने इस मार्च में लॉस एंजिलिस के स्कलबेस इंस्टीट्यूट के सर्जन डॉ. हरयर शाहिनियन से संपर्क साधा।

सर्जन ने जांच में पाया कि ट्यूमर असल में हड्डी, बाल और दांत का गुच्छा “टेराटोमा” है। हालांकि “टेराटोमा” मुख्यतया गर्भाशय में पनपते हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि टेराटोमा जुड़वां होते हैं जो कभी भी पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते। इसकी बजाए जीवित शिशु के शरीर में अवशोषित होते हैं। शाहिनियन ने सफलतापूर्वक टेराटोमा हटाया। उन्हें उम्मीद है कि यामिनी पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगी।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF