महिलाओं से ज्यादा पुरूषों में होती है, ये बीमारी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-12-2015 / 5:06 PM
  • Update Date: 20-12-2015 / 5:06 PM

यूं तो कई ऐसी बीमारियां हैं जो महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग होती हैं लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं जो औरतों से ज्यादा पुरुषों में होती हैं। आज हम ऐसी ही एक बीमारी के बारे में बता रहे हैं। एक शोध के मुताबिक, ऑटिज्म ऐसी बीमारी है जो महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को होती है।

आपको बता दें ‘ऑटिज्म’ एक न्यूरोलॉजिकल डिस्आर्डर है, जो बातचीत करने और दूसरे लोगों से तालमेल बैठाने में दिक्कत करता है। इस बीमारी को ऑटिस्टिक स्पैक्ट्रम डिसॉर्डर भी कहते हैं। आमतौर पर ये आनुवांशिक बीमारी है और इसका कोई पुख्ता इलाज नहीं है। ‘ऑटिज्म’ के दौरान बच्चा असामान्य व्‍यवहार करता है और ये बीमारी बचपन में ही पकड़ में आ जाती है।

इस बीमारी पर यूनिवर्सिटी ऑफ लसाने के शोधकर्ताओं द्वारा की गई। इस रिसर्च में पाया गया कि पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले जेन्टिक म्यूटेशन कम होता है जिससे पुरुषों में ऑटिज्म का खतरा बढ़ जाता है।

रिसर्च के दौरान बेहद दिलचस्प बात सामने आई जिसमें पता चला कि दिमाग कई चरणों में अलग-अलग रूप में विकसित होता है और अलग-अलग चरणों में दिमाग की मजबूती का फायदा महिलाओं को मिलता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जिन महिलाओं को ऑटिज्म होता है उनके डीएनए में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि नुकसानदायक हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF