मथुरा में एटीएम से मिलेगा पानी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-02-2016 / 7:10 PM
  • Update Date: 13-02-2016 / 7:10 PM

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक ऎसी योजना लागू की जा रही है। जिसमें एटीएम के जरिए पानी निकाला जा सकेगा। यदि सब कुछ योजना के अनुरूप रहा तो जल्द ही शहर में पीने के पानी की समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगा। अगले 15 दिन में यहां पानी की आपूर्ति करने वाली एटीएम जैसी मशीन स्थापित हो सकती है। एटीएम मशीन से पानी लेने वाले को प्रति लीटर 10 से 20 पैसे भुगतान करना होगा।

मथुरा का सोंख गांव पिछले कुछ समय से जल संकट के लिए भी जाना जाता रहा है। जिले के अधिकारियों के अनुसार, जल प्रसंस्कृत करने की तकनीक आरओ से युक्त यह एटीएम मशीन उत्तर प्रदेश में अपनी तरह की पहली मशीन होगी। जिले के अधिकारियों के अनुसार, जल प्रसंस्कृत करने की तकनीक आरओ से युक्त यह एटीएम मशीन उत्तर प्रदेश में अपनी तरह की पहली मशीन होगी।

इस तरह की एक मशीन से 2,500 परिवारों के लिए पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। पेयजल एटीएम मशीन से जल प्राप्त करने के लिए इच्छुक परिवारों को एक प्री-पेड कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि 20,000 लीटर वाले इस संयंत्र को स्थापित करने में करीब 18.56 लाख रूपए की लागत आएगी।

सोंख को इस समय पाइप के जरिए 10 किलोमीटर दूर से पेयजल की आपूर्ति की जाती है। कार्यकारी अधिकारी राम आसरे कमल ने बताया कि इस परियोजना पर 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसी पखवारे में पेयजल आपूर्ति करने वाले इस एटीएम मशीन के शुरू हो जाने की उम्मीद है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF