बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना होगी: नीतीश

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 14-12-2015 / 10:14 PM
  • Update Date: 15-12-2015 / 12:06 AM

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का स्थापना पटना स्थित बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय के प्रांगण में किया जाएगा। पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद कक्ष में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान नीतीश ने बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, जिसे बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय के कैम्पस में स्थापित किया जाना है, की स्थापना को लेकर निर्देश दिया।

उन्होंने पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के प्रधान सचिव नर्मदेश्वर लाल को निर्देश दिया कि वह इस संबंध में सारी कार्रवाई यथाशीघ्र पूरी करें। बैठक में मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के तहत कार्यरत संस्थानों एवं योजनाओं का पुनर्गठन करने के लिए यथाशीघ्र प्रस्ताव लाया जाए। इसके लिये बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन का पूर्ण सहयोग लिया जाए।

बैठक के बाद नर्मदेश्वर लाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पशु टीकाकरण की लक्ष्य प्राप्ति के लिये अभियान चलाने का निर्देश दिया ताकि लक्ष्य समय रहते पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि राज्य एवं जिला स्तर पर पशु चिकित्सालय की स्थापना की जाए ताकि बीमार पशुओं की चिकित्सा में किसी भी तरह की कठिनाई उत्पन्न न हो।

नर्मदेश्वर ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि पशुओं के कृत्रिम गर्भादान के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रशासी विभाग कम्फेड (बिहार स्टेट मिल्क को आपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड) के माध्यम कृत्रिम गर्भाधान वर्कर को प्रशिक्षण दिलाया जाए तथा उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त किया जाए।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF