फुटपाथ पर पैदल चलने से जल उठेंगे स्ट्रीट लैंप

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-07-2017 / 1:19 PM
  • Update Date: 15-07-2017 / 1:19 PM

मनुष्य का पैदल चलना न सिर्फ उसके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि जिस वातावरण में वह रहता है उसके लिए भी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, लंदन में ऐसा डिजिटल फुटपाथ बनाया गया है जो बिजली पैदा करता है।

पनबिजली और सौलर ऊर्जा की बात छोड़ तो बाकी सभी बिजली पैदा करने वाले साधन प्रदूषण भी छोड़ते हैं जिससे हमारा वातावरण प्रदूषित होता है। यह ‘स्मार्ट शॉपिंग स्ट्रीट’ नाम का फुटपाथ बिजली उत्पादन में किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं छोड़ता है। आइए जानते है इसके बारे में।

इंग्लैंड की ‘सिटी आॅफ वेस्टमिनिस्टर’ में स्ट्रीट बर्ड पर एक ऐसा फुटपाथ बनाया गया है जो बिजली पैदा करता है। यह फुटपाथ तय वजन से अधिक पड़ने पर नीचे की तरफ दबता है और फुटपाथ की प्लेट के नीचे लगे सेंसर एक्टीवेट हो जाते हैं जिससे बिजली उत्पन्न होती है।

इस बिजली को वर्तमान समय में दो चीजों में इस्तेमाल किया जा रहा है। फुटपाथ के पास लगे साउंड सिस्टम में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इससे लोगों को मधुर आवाज सुनाने को मिलती है। ट्विटर पर जारी की गई विडियो में दिखाया गया है कि फुटपाथ के किनारे जो पौधे लगे हैं उनके बीच में से चिड़ियों की सुरीली और मधुर आवाज सुनाई देती है।

इसके अलावा सड़क किनारे जो स्ट्रीट लैंप लगाई गई हैं वे भी इस फुटपाथ द्वारा पैदा की गई बिजली से जगमगाते हैं।  ‘स्मार्ट शॉपिंग स्ट्रीट’ फुटपाथ के किनारे कुछ दुकानें भी बनाई गई हैं जिन पर एक खास तरह का पेंट किया गया है। शोधकर्ता के मुताबिक जब प्रदूषित हवा इस पेंट से टकराती है तो वह प्रदूषण खुद-ब-खुद ऐसे नमक में बदल जाता है जो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF