पाकिस्तान ने किया मिसाइल शाहीन-1ए का परीक्षण

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-12-2015 / 5:14 PM
  • Update Date: 15-12-2015 / 5:14 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने 900 किलोमीटर दूरी तक मारक क्षमता वाली परमाणु  मिसाइल शाहीन-1ए का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल से कुछ दिन पहले ही उसने ऐसी ही परमाणु क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण किया था जो 2750 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है और जिसकी जद में कई भारतीय शहर आ सकते हैं।

मिसाइल का परीक्षण अज्ञात स्थान से किया गया जिसका प्रभाव अरब सागर में था। सेना ने एक बयान में कहा परीक्षण का मकसद हथियार प्रणाली की कई डिजाइन एवं तकनीकी मानदंडो की प्रामाणिकता फिर से परखना था। इसमें कहा गया इसकी क्षमता 900 किलोमीटर की दूरी तक विभिन्न प्रकार के आयुध ले जाने की है। रणनीतिक बलों की रणनीति योजना विभाग के वरिष्ठ अधिकारी , वैज्ञानिक और रणनीतिक संगठनों के इंजीनियर परीक्षण के साक्षी रहे।

इस विभाग के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल मजहर जमील ने सफल परीक्षण के लिये वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शाहीन-1ए अपनी अत्याधुनिक एवं उन्नत निर्देशित प्रणाली के कारण अत्यधिक सटीक मारक क्षमता रखती है।

उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान की रणनीतिक क्षमताऐं उसकी विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता पर आधारित है और वह क्षेत्र में शांतिपूर्ण सह..असतित्व की आकांक्षा रखता है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने मध्यम दूरी की शाहीन-तीन मिसाइल का परीक्षण किया था जो 2750 किलोमीटर दूरी तक जमीन से जमीन पर मार कर सकने में सक्षम है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF