दुनिया के 5 मशहूर लोग, जिनकी AIDS से हुई मौत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-07-2017 / 11:52 AM
  • Update Date: 10-07-2017 / 11:52 AM

9 जुलाई 1986 को मुंबई के एक हॉस्पिटल में एड्स के पहले मरीज के मौत हुई थी। अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं ढूंढा गया है। एक भारतीय अभिनेत्री की मौत भी इस बीमारी की वजह से हुई थी। मामले ने मीडिया का काफी ध्यान खींचा था। आज हम आपको ऐसे ही कुछ मशहूर लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मौत एड्स की वजह से हुई थी।

निशा नूर –
80 के दशक में साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेस निशा नूर के साथ रजनीकांत और कमल हासन जैसे बड़े स्टार्स भी उनके साथ काम करना चाहते थे। उस समय में निशा ने कई फिल्मों में काम किया। लेकिन कहा जाता है कि उन्हें एक प्रोडूसर ने प्रॉस्टिट्यूशन में धकेल दिया था, जिसके बाद बदनामी के कारण उन्होंने हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी थी। इसके कई सालों बाद सड़क पर बुरे हाल में मिली थी निशा। आसपास के लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया तो पता चला कि उन्हें एड्स था। 2007 में निशा जिंदगी की जंग हार गईं। एक लीडिंग वेबसाइट के मुताबिक, जब निशा को नागोर की दरगाह के पास पड़ा पाया गया तो उनके शरीर पर कीड़े और चींटियां रेंग रहे थे।

पेड्रो पाब्लो जमोरा-
अमेरिका में जब होमोसेक्स्युएलिटी को क्राइम माना जाता था, तब पाब्लो ऐसे शख्स थे, जिन्होंने खुल कर अपने गे होने पर बात की थी। पाब्लो और उनके गे पार्टनर सीन सस्सेर एड्स से ग्रस्त थे। पाब्लो MTV के पॉपुलर शो The Real World: San Fransisco पर अपनी बीमारी और गे होने पर खुलकर बातें की थी। उनकी मौत 11 नवंबर 1994 में हुई थी। इस दिन उनके रियलिटी शो का आखिरी एपिसोड भी ऑन-एयर हुआ था। इसके कुछ समय बाद इनके पार्टनर की भी मौत हो गई थी।

जिया सारंगी-
इस अमेरिकन मॉडल ने दुनिया के टॉप ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग की थी। मात्र 26 साल की उम्र में गुजरने वाली इस मॉडल को एड्स था। एक समय में ये मॉडलिंग जगत की शिखर तक पहुंच गई थीं। लेकिन फिर इन्हें ड्रग्स की लत लग गई, जिसकी वजह से इनके करियर का ग्राफ गिरने लगा। न्युमोनिया की वजह से इन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया, जहां डॉक्टर्स ने इनकी बॉडी में HIV वायरस पाया। इसके कुछ समय बाद इनकी मौत हो गई।

आर्थर ऐशे-
अमेरिका के महान टेनिस प्लेयर आर्थर पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने यूएस डेविस कप में टीम का नेतृत्व किया और यूसएस विम्बल्डन भी जीता। एड्स के बारे में पता चलने के बाद आर्थर ने लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करने के लिए कई कदम उठाए। 1993 में बीमारी की वजह से उनकी मौत हो गई थी।

रिक्की विल्सन-
अमेरिकन म्यूजिक इंडस्ट्री में काफी मशहूर थे रिक्की। पॉपुलर बैंड B52 का हिस्सा रहे रिक्की गिटार बजाते थे। उन्हें अपने HIV पोजिटिव होने की बात 1983 में पता चली। इसके दो साल बाद बीमारी से लड़ते हुए इनकी मौत हो गई।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF