दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बनी अमेजन, रचा इतिहास

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 06-09-2018 / 9:16 AM
  • Update Date: 06-09-2018 / 9:16 AM

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने इतिहास रच दिया है। एप्पल के बाद 1 ट्रिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ डॉलर) मार्केट कैप वाली करने वाली अमेरिका की दूसरी कपंनी बन गई है। अमेज़न के स्टॉक प्राइस पिछले 15 महीने में दोगुने हो गए हैं। इस बढ़त से मार्केट वैल्यू में इजाफा हुआ। अब अमेज़न की मार्केट वैल्यू भारतीय अर्थव्यवस्था का 38 फीसदी हो गई है।

जानकारी के लिए बता दें एप्पल ने 2 अगस्त 2018 को 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था। ऑनलाइन रिटेल कंपनी का शेयर मंगलवार को 1.9 फीसदी बढ़कर 2050.27 डॉलर पर पहुंच गया। इस बढ़त से अमेजन का मार्केट वैल्युएशन 1 लाख करोड़ डॉलर के पार हो गया। अगर ऑनलाइन रिटेलर कंपनी की ये ग्रोथ ऐसे ही बरकरार रहती है, तो आने वाले दिनों में संभव है कि कंपनी 1 ट्रिलियन डॉलर से भी आगे निकल जाए।

सिएटल स्थित अमेजन को उसके मालिक जैफ बेजॉस ने शुरुआत में किताबें बेचने वाली कंपनी के तौर पर शुरू किया था। बेजॉस आज की तारीख में अमेरिका के एक नामचीन समाचार पत्र द वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं। हालिया सालों में पूरी दुनिया में कई करोड़ उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित करने वाली अमेजन भारत में भी एक बड़े एफडीआई निवेशक के तौर पर उभरी है। अकेले इस साल अमेजन के शेयरों ने स्टॉक मार्केट में करीब 75 फीसदी की उछाल हासिल की और कंपनी के बाजारी पूंजीकरण में करीब 435 अरब डॉलर का इजाफा किया।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF